''सिगरेट का हर कश जहर है''...कनाडा में अब पैकेट ही नहीं हर सिगरेट पर लिखी मिलेगी यह चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 08:45 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: 'सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है', दुनियाभर में सिगरेट के हर पैकेट पर यह चेतावनी लिखी हुई आपको मिल जाएगी लेकिन जिनको इसकी लत लगी होती है वह पैकेट ध्यान से नहीं देखते। वहीं अब कनाडा ने लोगों को सिगरेट से दूर रखने के लिए अहम कदम उठाया है। कनाडा सरकार ने पैकेट के अलावा अब हर सिगरेट पर इस चेतावनी को छापने का फैसला लिया है। ऐसा कदम उठाने वाला कनाडा पहला देश बन गया है।

 

'तम्बाकू का धुंआ बच्चों के लिए हानिकारक है, सिगरेट से ल्यूकेमिया होता है, सिगरेट का हर कश जहर है', जैसे संदेश जल्द ही कनाडा में हर एक सिगरेट पर लिखे हुए नजर आएंगे। यह संदेश अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों भाषाओं में होंगे। कनाडा सरकार ने बुधवार को यह ऐलान किया कि कंपनियों को हर सिगरेट पर अब स्वास्थ्य को लेकर चेतावनी दर्ज करना अनिवार्य होगा।

 

कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जो वयस्क सिगरेट छोड़ना चाहते हैं यह उन्हें मदद करेगा, युवाओं को बचाने और तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने वालों के लिए निकोटीन की लत से दूर रखेगा। कनाडा ने 2035 तक लक्ष्य रखा है कि वह तंबाकू के इस्तेमाल में 5 फीसदी की कमी करेगा। कनाडा सरकार की ओर से फैसला लेने के बाद यह नया नियम 1 अगस्त से लागू हो जाएगा। 1 अगस्त के बाद हर सिगरेट पर यह चेतावनी दर्ज होगी। इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News