‘सऊदी में हुए हमले के जिम्मेदार लोगों की पहचान नहीं कर सकता संरा'

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 10:03 AM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने एक पत्रकार वार्ता में कहा है कि संयुक्त राष्ट्र यह निर्धारित नहीं कर सकता कि सऊदी के पेट्रोलियम कंपनियों में हुए ड्रोन हमलों के लिए कौन जिम्मेदार है। डुजारिक ने कहा कि हमारे पास यह अधिकार नहीं हैं कि हम इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर सकें।गौरतलब है कि गत शनिवार को सऊदी की दो पेट्रोलियम कंपनियों में ड्रोन से हमला किया गया था। इस हमले की जिम्मेदारी हालांकि यमन के हौथी विद्रोहियों ने ली थी। लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने इसके पीछे ईरान का हाथ होने की बात कही थी। ईरान ने अमेरिका के इस आरोप को खारिज कर दिया था।

 

सऊदी ने तेल संयंत्रों पर हमले की जांच में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को किया आमंत्रित
दूसरी तरफ सऊदी अरब ने हाल ही में अरामको तेल संयंत्रों पर हुए हमले की जांच में शामिल होने के लिए अंतरराष्ट्रीय तथा सयुंक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है। सऊदी विदेश मंत्रालय ने कहा,‘‘जांच चल रही है और जमीनी हकीकत को बारीकी से परखने तथा जांच में शामिल होने के लिए हमने सयुंक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को आमंत्रित किया है।''

 

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वालो के खिलाफ कड़ा और स्पष्ट रुख अपनाने की भी अपील की है। गौरतलब है कि शनिवार को सऊदी की दो पेट्रोलियम कंपनियों में ड्रोन से हमला किया गया था। सऊदी दरअसल हौथी विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में यमन को हवाई क्षेत्र में मदद मुहैया करा रहा है जिसके वजह से माना जा रहा था की यह हमला हौथी विद्रोहियों ने किया है। लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने इसके पीछे ईरान का हाथ होने की बात कही थी। ईरान ने अमेरिका के इस आरोप को खारिज किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News