अब अमेरिका के कैलिफोर्निया में जातिगत भेदभाव के खिलाफ विधेयक पेश

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 01:05 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की एक नेता ने जाति आधारित भेदभाव को प्रतिबंधित करने के संबंध में कैलिफोर्निया सीनेट में एक विधेयक पेश किया है। यदि यह विधेयक पारित हो जाता है कि कैलिफोर्निया जातिगत भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। राज्य के सीनेट में चुनी गईं पहली मुस्लिम और अफगान अमेरिकी आइशा वहाब ने बुधवार को यह विधेयक पेश किया।

 

इससे एक महीने पहले ही सिएटल जाति आधारित भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला अमेरिका का पहला शहर बना था। भारतीय अमेरिकी नेता एवं अर्थशास्त्री ने सिएटल सिटी काउंसिल में भेदभाव न करने की नीति में जाति को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था। वहाब ने विधेयक पेश करने के बाद कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक विधेयक श्रमिकों के अधिकारों, महिलाओं के अधिकारों, समलैंगिक अधिकारों और नागरिक अधिकारों की बात करता है।''

 

कई संगठनों एवं प्रभावशाली लोगों ने इस विधेयक की प्रशंसा की है, लेकिन कई भारतीय-अमेरिकियों को डर है कि सरकारी नीति में जाति को संहिताबद्ध करने से अमेरिका में ‘हिंदूफोबिया' (हिंदू धर्म के खिलाफ नकारात्मक अवधारणा एवं असहिष्णुता) के कारण होने वाली घटनाएं बढ़ेंगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News