बुर्किना फासो में आतंकी हमला, 21 की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2016 - 05:09 PM (IST)

औगादौगू:बुर्किना फासो की राजधानी के एक होटल में अाज अलकायदा ने हमला कर दिया जिसमें कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई और अन्य 15 घायल हो गए हैं ।संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों और पश्चिमी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय चार सितारा स्प्लेन्डिड होटल में और समीपवर्ती कैप्पचीनो रेस्तरां में बीती रात गोलियां चलने और बम विस्फोटों की आवाज सुनाई दी । 

 
ये है घटनाक्रम
 
 
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे स्पलेंडिड होटल के बाहर कार बम धमाके हुए और उसके बाद नकाबपोश बंदूकधारियों ने होटल में घुसकर करीब डेढ़ सौ से अधिक लोगों को बंधक बना लिया । सूचना मंत्री रेमिस डांडजीनोऊ ने बताया कि अब तक 126 बंधकों को छुड़ा लिया गया है और सेना का अभियान अभी चल रहा है । होटल से छुड़ाए गए लोगों में लोक निर्माण मंत्री क्लीमेंट सवादोगो भी शामिल हैं । सूत्रों के मुताबिक, दो भारतीय भी होटल में फंसे थे लेकिन उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है । 
 
डांडजीनोऊ ने बताया कि हमले में घायल हुए 35 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई कि होटल में और बंधक हैं या नहीं । ऊगाडूगू में एक अस्पताल के निदेशक रॉबर्ट संगारे ने बताया कि 21 लोग मारे गए हैं और 15 से ज्यादा घायल हैं । आतंकी संगठनों पर नजर रखने वाले एक समूह का कहना है कि अलकायदा इन इस्लामिक मगरेब नाम के संगठन ने हमले की जिम्मेदारी ली है । सूत्रों के मुताबिक, अल-मुराबितून नॉदर्न माली में सक्रिय है । इसका नेता अल्जीरिया का पूर्व आतंकी मुख्तार बेलमुख्तार है । बेलमुख्तार को कई बार मरा घोषित किया जा चुका है। पिछले साल जून में लीबिया में अमरीकी अटैक में भी उसकी मौत की खबर आई थी । लेकिन किसी ने भी उसकी मौत की पुष्टि नहीं की थी।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News