महारानी एलिजाबेथ ने भारतीय डांसर से सीखी नृत्य मुद्राएं, इंडियन डिशेज ने जीता दिल

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2017 - 03:13 PM (IST)

लंदनः ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ ने सोमवार रात ‘यूके-इंडिया ईयर ऑफ कल्चर 2017’ प्रोग्राम के दौरान भारतीय डांसर अरुणिमा कुमार से कुचिपुड़ी डांस के कुछ स्टेप्स सीखे। क्वीन के बकिंघम पैलेस में हुए इस प्रोग्राम के दौरान अरुण जेटली भी मौजूद थे। अरुणिमा दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार की बेटी हैं। ‘यूके-इंडिया ईयर ऑफ कल्चर 2017’ प्रोग्राम दोनों देशों के बीच कल्चरल एक्टीविटीज बढ़ाने के लिए ऑर्गनाइज किया गया था।

 इस प्रोग्राम में अरुणिमा ने कुचिपुड़ी डांस का ‘एकाम’ सीक्वेंस पेश किया।  क्वीन से मुलाकात और उन्हें डांस स्टेप्स सिखाने पर अरुणिमा ने कहा, “मैंने क्वीन से मुलाकात की और उन्होंने डांस की मुद्राएं बनाईं। उन्होंने पूछा- आप ये डांस कैसे कर पाती हैं? क्योंकि ये काफी मुश्किल है। फिर मैंने उन्हें हाथों से बनाई जाने वाली कुछ मुद्राएं बताईं और क्वीन ने उन्हें दोहराया। वो काफी कुछ जानती हैं।”अरुणिमा  अब यूके में रहती हैं। उन्होंने बताया क्वीन ने हमसे आर्ट और कल्चर के बारे में काफी बातें कीं। मेरे साथ कुछ और डांसर भी थे। ये पल यादगार हैं। 

 इस प्रोग्राम में जेटली के साथ भारत के कई सेलेब्रिटिज मौजूद थे। इनमें कपिल देव, कमल हासन और सुरेश गोपी, सिंगर गुरदास मान, फैशन डिजाइनर मनीष अरोरा और मनीष मल्होत्रा, कोरियोग्राफर शामक डाबर और इंडस्ट्रियालिस्ट रतन टाटा शामिल थे। यूके की कैबिनेट मिनिस्टर प्रीति पटेल और वहां के कई सांसद और नेता भी मौजूद रहे। ब्रिटिश क्वीन के साथ उनके पति, प्रिंस विलियम और पत्नी केट मिडलटन भी मौजूद थीं।

प्रिंस और केट ने भारतीय मेहमानों से अपनी पिछली इंडिया विजिट पर चर्चा की। इस प्रोग्राम के लिए डिनर का जो मैन्यू तैयार किया गया था उसमें राज पुरी, हलवा, गुजिया और तंदूरी चिकन जैसी इंडियन डिशेज शामिल थीं। खास बात ये है कि इन डिशेज को रॉयल शेफ्स ने ही तैयार किया था।  प्रोग्राम के दौरान बारिश की वजह से कुछ खलल भी पड़ा। रॉयल बैंड ने एआर रहमान की ऑस्कर विनिंग कम्पोजिशन ‘जय हो’ पेश की।

  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News