ब्रिटिश प्रधानमंत्री को बम से उड़ाने की योजना बनाने वाला युवक दोषी करार

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 11:14 AM (IST)

लंदनः ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे को जान से मारने की साज़िश के आरोप में एक 20 साल के युवक नईमउर रहमान  को दोषी पाया गया है । नईमउर रहमान  ने लंदन के 10, डाउंनिंग स्ट्रीट के गेट जो प्रधानमंत्री आवास है, को बम से उड़ाने की योजना बनाई थी । 
दोषी एक कॉलेज ड्रॉप-आउट है जो सीरिया में हुई अपने चाचा की मौत का बदला लेना चाहते था। एफ़बीआई, एमआई 5 और पुलिस के एक अंडरकवर ऑपरेशन में रहमान की योजना का पता चला था। रहमान ने ऑनलाइन कुछ ऐसे लोगों से संपर्क किया जो कट्टरवादी थे और उनसे हमले के सिलसिले में मदद मांगी  लेकिन ये लोग असल में अधिकारी थे।इसके बाद रहमान ने दो लोगों से मुलाक़ात कर उनसे बम मांगा जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
PunjabKesari
बीते साल रहमान लंदन में रहने वाली अपनी मां और वॉलसल में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के साथ झगड़ा होने के बाद बेघर हो गए थे। 3 साल पहले उन्हें कट्टर लोगों को सुधारने के लिए देश में चलाई गई योजना के लिए भी भेजा गया था क्योंकि उस वक्त घरवालों को आशंका थी कि उनके चाचा उन्हें भड़का सकते हैं। पिछले साल एक लड़की से फ़ोन पर अश्लील चैटिंग करने के आरोप में उससे पूछताछ भी हो रही थी। तब उनके फोन रिकॉर्ड्स से एजेंसियों को पता चला कि वो अब भी अपने चाचा के संपर्क में है। नईमउर रहमान के चाचा मुसादिकउर रहमान 2014 में ब्रिटेन छोड़ कर सीरिया चले गए थे। इस मुकद्दमे के दौरान पता चला है कि वो अपने भतीजे को ब्रिटेन पर हमला करने के लिए उकसा रहे थे। यहां तक कि उन्होंने रहमान को बम तैयार करने की योजना भी बनाई थी।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News