ब्रेक्जिट मुद्दे पर थरेसा मे का आखिरी दांव भी विफल, इस्तीफे का दबाव बढ़ा

punjabkesari.in Thursday, May 23, 2019 - 10:25 AM (IST)

लंदनः ब्रेक्जिट मुद्दे पर फंसी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे का सांसदो को मनाने का आखिरी दांव भी फेल हो गया। बुधवार को सभी सांसदों ने उनके प्रयास को ठुकरा दिया और यहां तक कि उनके कुछ मंत्रियों ने आलोचना भी की। ब्रेक्जिट रिफ्रेंडम पर अपना रुख नरम कर लेने के बाद भी उन पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया है राजनीतिक भविष्य अधर में लटक गया है।

थरेसा के इस्तीफे की मांग ने ब्रिटेन के ब्रेक्जिट संकट को और गहरा दिया है। ब्रिटेन ने जिस समय यूरोपीय यूनियन से अलग होने के लिए मतदान किया था तब से करीब तीन साल का समय बीत चुका है। निर्धारित विदायी के दो माह शेष रह जाने के दौरान यह साफ नहीं हो पाया है कि कब और कैसे ब्रेक्जिट होगा।

मंगलवार को आखिरी प्रयास में ब्रिटिश संसद बुरी तरह बंटा हुआ था। थरेसा ने सांसदों को इस बात पर मतदान करने की पेशकश की कि क्या दूसरा ब्रेक्जिट रिफ्रेंडम कराया जा सकता है, लेकिन कंजरवेटिव और विपक्षी लेबर के सांसदों ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री के एग्रीमेंट बिल वापस लेने की आलोचना की।कंजरवेटिव सांसद टॉम ने फाइनेंशियल टाइम्स में लिखा है कि गुरुवार को यूरोपीय चुनाव के बाद प्रधानमंत्री अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकती हैं।

उधर विपक्षी लेबर पार्टी के प्रमुख इयान लैवरी ने बुधवार को सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी से नया कदम उठाते आम चुनाव कराने का आह्वान किया। श्री लैवरी ने कहा, ‘‘जबकि थरेसा खुद को अलग कर रहे हैं, हमारा देश संकट में है । उन्होंने ब्ररुसेल्स में हुए ब्रेक्सिट समझौते को ‘‘ विनाशकारी गड़बड़'' बताते हुये टोरी सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार ने ब्रिटेन के इस्पात उद्योग को जोखिम में डाला और गरीबी के स्तर को बढ़ाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News