ब्राजील ने अमेरिकी चुनाव में Fraud का लगाया आरोप, राष्ट्रपति बोले- ''मेरे पास हैं स्रोत''

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 10:40 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरी दुनिया में अमेरिका के चुनाव परिणाम को स्वीकृति के बाद अब एक देश ने इस अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। यह देश है ब्राजील जिसने खुलकर अमेरिकी चुनावों में फ्राड होने की बात कही है। इसी के साथ ब्राजील पहला ऐसा देश बन गया है जिसने अमेरिकी चुनाव के परिणामों पर सवाल उठाए हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने रविवार को कहा कि वह अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन की जीत को मान्यता देने से पहले थोड़ा इंतजार करेंगे।

 

ब्राजील के स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव में मतदान करने के बाद उन्होंने चुनाव में गड़बड़ी संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा कि मेरे पास जानकारी के स्रोत हैं कि वहां वास्तव में बहुत धांधली हुई है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और जेयर बोलसोनारो में करीबी दोस्ती है। बोलसोनारो ने ब्राजील की मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रणाली को लेकर भी संदेह जताया।

 

उन्होंने आशंका व्यक्त की कि इससे धोखाधड़ी की आशंका है। उन्होंने 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतपत्रों के जरिए पारंपरिक तरीके से चुनाव कराने का आग्रह किया है। बोलसोनारो ने अभी तक जो बाइडेन को चुनाव में जीत की बधाई भी नहीं दी है। डोनाल्ड ट्रंप वोटिंग के दिन से ही मेल इन बैलेट में धांधली करने के आरोप लगा रहे हैं।

 

उनकी टीम ने भी दावा किया है कि जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकारियों ने कम से कम 6 राज्यों में मेल इन बैलेट को लेकर धांधली की। इन राज्यों में दोनों उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर थी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस और फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इन विभाग के अधिकारी भी तीन नवंबर को चुनावी गड़बड़ी में शामिल हो सकते हैं। ट्रंप ने रविवार को फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि यह एक खतरनाक बात है जो हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News