अफगानिस्तान में पत्रकारों के पुरस्कार समारोह में विस्फोट, एक की मौत व 5 घायल

punjabkesari.in Saturday, Mar 11, 2023 - 05:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ शहर में पत्रकारों के लिए शनिवार को आयोजित एक पुरस्कार समारोह के दौरान हुए बम विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच घायल हो गए। बल्ख पुलिस के लिए तालिबान द्वारा नियुक्त प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरी ने बताया कि बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ के ताबियान फरहांग केंद्र में पूर्वाह्न 11 बजे पुरस्कार समारोह के लिए पत्रकार एकत्र हुए थे, तभी यह विस्फोट हो गया। इससे दो दिन पहले मजार-ए-शरीफ में बम धमाके में एक प्रांतीय गवर्नर सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी और चार घायल हो गए थे।

 

शनिवार को हुए हादसे में जान गंवाने वाले व्यक्ति की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है, लेकिन पांच घायलों में पत्रकार शामिल हैं। इनमें ‘आर्याना न्यूज' टेलीविजन चैनल का रिपोर्टर नजीब फरयाद शामिल है। फरयाद ने कहा कि उसे महसूस हुआ कि जैसे उसकी पीठ में कोई चीज आकर लगी। इसके बाद एक जोरदार आवाज हुई और वह जमीन पर गिर गया।

 

इस हमले की अभी किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़ा क्षेत्रीय संगठन ‘इस्लामिक स्टेट इन खुरासान प्रोविंस' तालिबान का अहम प्रतिद्वंद्वी है। तालिबान ने अगस्त 2021 में अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा किया था, जिसके बाद से इस संगठन के हमले बढ़े हैं। इन अधिकतर हमलों में तालिबानी गश्ती दलों और अफगानिस्तान के शिया अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को निशाना बनाया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News