जल्द सुलझ सकती है पाकिस्तान के कराची विमान हादसे की गुत्थी

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 02:17 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में कराची विमान हादसे की गुत्थी जल्द सिलझ सकती है। कराची के जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग से कुछ देर पहले क्रैश हुए प्लेन का ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है जिससे पता चल जाएगा कि विमान क्रैश से पहले क्या हुआ था। बता दें कि शुक्रवार दोपहर को लाहौर से कराची आ रहा पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया था और हादसे में कम से कम 97 लोगों की मौत हो गई थी।

 

एयरलाइन्स ने बताया कि घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद कर जांच के लिए भेज दिया गया है। ब्लैक बॉक्स की मदद से यह पता चल सकता है कि हादसे से ठीक पहले प्लेन के अंदर क्या हुआ था। इसमें प्लेन में आखिर में रिकॉर्ड गिए सिग्नल्स के साथ कॉकपिट की आवाजें भी रिकॉर्ड होती है। इससे पता चलता है कि पायलट्स आपस में क्या बात कर रहे थे। यह नारंगी रंग का होता है ताकि हादसे के हालात में मलबे के बीच इसे आसानी से खोजा जा सके।

 

इससे पहले विमान के पायलट सज्जाद हुसैन का एक ऑडियो में लामने आया था जिसमें सुनाई दे रहा था कि पायलट सज्जाद हुसैन ने कंट्रोल रूम को क्रैश से पहले इंजन खराब होने की जानकारी दी थी। उन्होंने कंट्रोल रूम को Mayday की कॉल भी दी थी। प्लेन हादसे में बचे मोहम्मद जुबैर ने बताया था कि लैंडिंग से पहले विमान ने हवा में तीन बार झटके खाए थे। लैंडिंग के लिए विमान रनवे तक भी आया लेकिन फिर वापस हवा में चला गया और कुछ देर बाद क्रैश हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News