PHOTOS : खतरे में लादेन की कंपनी, 77 हजार कर्मचारी निकाले

punjabkesari.in Wednesday, May 04, 2016 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्ली : दुनिया के मोस्‍ट वॉन्‍टेड आतंकी रहे ओसामा बिन लादेन के पिता की मल्टीनेशनल कंस्ट्रक्शन कंपनी सऊदी बिन-लादेन ग्रुप (एसबीजी) मुसीबत में है। ओसामा के पिता मोहम्मद बिन अवाद बिन लादेन ने1931 में एसबीजी शुरू की थी। सऊदी अरब में स्थित कंपनी आर्थिक तंगहाली से गुजर रही है जिसके कारण कंपनी अपने 77 हजार कर्मचारियों को सैलरी तक नहीं दे पाई । 

जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने अपने आधे से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का एेलान कर दिया है और वर्कर्स कंपनी के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं । प्रदर्शन कर रहे कुछ गैर सऊदी कर्मचारियों ने शनिवार को मक्‍का शहर में 7 बसों में आग लगा दी। बता दें कि कंपनी ने अपने कर्मचारियों को 660 मिलियन डॉलर (4394 करोड़ रु) की सैलरी देनी है । कंपनी ने अपने फॉरेन वर्कर्स को फाइनल एग्जिट वीजा इश्यू कर उन्हें वहां से जाने की अनुमति दे दी हैं । 

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के मुताबिक, इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत गिरने से कंपनी में कैश फ्लो की समस्या पैदा हुई है । रिपोर्ट्स के मुताबिक पैसों की कमी होने के कारण सऊदी अरब में कंपनी ने बड़े कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट भी रोक दिए  हैं। बीते साल सितंबर में एसबीजी कंपनी के प्रोजेक्ट में मक्का में क्रेन हादसे के दौरान 107 लोगों की मौत होने से गवर्नमेंट ने कंपनी के कई प्रोजेक्ट रोक दिए जिससे कंपनी को काफी नुक्सान हुआ । जानकारों का मानना है कि कंपनी के बंद होने की संभावना कम है क्योंकि इस विशाल कंपनी का सऊदी अरब के सरकारी प्रोजेक्‍ट्स में इतना ज्‍यादा दखल है कि अब यह देश के नॉन ऑयल इकोनॉमी का बहुत बड़ा हिस्‍सा बन गया है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News