दूसरे विश्व युद्ध के सबसे बड़े बम में डिफ्यूज करते समय धमाका

punjabkesari.in Wednesday, Oct 14, 2020 - 02:59 PM (IST)

 

लंदनः पोलैंड में दूसरे विश्व युद्ध के समय गिराया गया सबसे बड़ा बम ‘Earthquake’ डिफ्यूज करते समय फट गया । हादसे में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। इस बम को पोलैंड की नौसेना के गोताखोर मंगलवार को पानी के अंदर डिफ्यूज करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन इससे पहले ही बम फट गया। इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ। ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स (RAF) द्वारा इस्तेमाल किया गया टॉलबॉय बम स्वाइनजॉस्की शहर के बाहर पाइस्ट नहर के करीब मिला था।

 

बम डिफ्यूज करने से पहले एहतियात के तौर पर पूरा इलाका खाली करा लिया गया था। 750 से अधिक लोगों को यहां से किसी दूसरे स्थान पर ले जाया गया था। स्वाइनजॉस्की( Swinoujscie) एक जमाने में जर्मनी का हिस्सा हुआ करता था। धमाका इतना जोरदार था कि स्वाइनजॉस्की के कुछ हिस्सों में झटके महसूस किए गए। बम का वजन लगभग 5,400 किलोग्राम था और इसमें 2,400 किलोग्राम विस्फोटक भरा हुआ था। 8वीं कोस्टल डिफेंस फोटोटिला के प्रवक्ता सेकेंड-लेफ्टिनेंट ग्रेजागोरज लेवांडोव्स्की ने कहा कि निष्क्रिय करने की प्रक्रिया के दौरान बम में विस्फोट हो गया। अब वह पूरी तरह से निष्क्रिय हो गया है और भविष्य में उससे किसी तरह खतरा नहीं होगा।

 

उन्होंने आगे कहा कि जिस समय यह हादसा हुआ सभी माइन डाइवर खतरे वाले क्षेत्र से बाहर थे। बता दें कि ब्रिटिश एयरोनॉटिकल इंजीनियर बार्न्स वॉलेस द्वारा डिजाइन की गई इस 19 फुट, 12,000LB वाली डिवाइस को 'टॉलबॉय' और ‘Earthquake’ बम जैसे नामों से भी पहचाना जाता है। गौरतलब है कि यह बम पिछले साल सितंबर में पानी के नीचे उस वक्त मिला था जब जलमार्ग को गहरा करने का काम चल रहा था। इस बम को ब्रिटेन की रॉयल एयर फोर्स ने 1945 में में जर्मन क्रूजर लुत्ज़ो पर हमले के दौरान गिराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News