लंदन जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, इस वजह से बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं पैसेंजर

punjabkesari.in Friday, Jul 14, 2023 - 06:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन की राजधानी लंदन के गेटविक हवाई अड्डे पर वेतन विवाद के चलते लगभग एक हजार कर्मचारी हड़ताल करने जा रहे हैं, जिसकी वजह से गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए यहां आने या जाने वाले हजारों लोगों के सामने मुश्किलें पैदा हो सकती हैं। ‘द यूनाइट' नामक कर्मचारी संघ ने शुक्रवार को कहा कि सैंकड़ों कर्मचारी 28 जुलाई से चार दिन की हड़ताल पर चले जाएंगे और इसके बाद वह चार अगस्त से फिर चार दिन की हड़ताल करेंगे।

संघ ने कहा कि हड़ताल के चलते गर्मी की छुट्टियों में उड़ानों में “अनिवार्य रूप से” व्यवधान पैदा होगा। प्रभावित विमानन कंपनियों में ‘ब्रिटिश एयरवेज', ‘ईजी जेट', ‘रयान एयर', ‘टीयूआई', ‘वेस्टजेट' और ‘विज एयर' शामिल हैं। गैटविक हवाई अड्डा हीथ्रो के बाद लंदन का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। गर्मी के दौरान इस हवाई अड्डे पर आवाजाही बढ़ जाती है। विमानन डेटा से संबंधित कंपनी ‘सिरियम' के अनुसार हड़ताल के दिनों में गैटविक हवाई अड्डे से कुल 4,410 उड़ान प्रस्थान करेंगी, जिनमें कुल 840,000 यात्री सफर कर सकते हैं।

हड़ताल में शामिल कर्मचारी निजी कंपनियों एएससी, मेंजीस एविएशन, जीजीएस और डीएचएल सर्विसेज के लिए काम करते हैं। ‘द यूनाइट' संघ ने कहा कि वह चार महीने से इन चार कंपनियों से बात कर रहा है। संघ के महासचिव शेरोन ग्राहम ने कहा, “यूनाइट अपने सदस्यों की नौकरियों, वेतन और स्थिति को लेकर एक हद तय कर दी है और यह कम वेतन से संबंधित समस्या को समाप्त करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

यूनाइट ने कहा कि हड़ताल पर जाने वाले अधिकांश कर्मचारियों को प्रति घंटे औसतन 12 पाउंड (15.50 अमेरिकी डॉलर) से कम भुगतान किया जाता है। ब्रिटेन में पिछले कुछ महीनों में कई हड़तालें देखी गई हैं क्योंकि विभिन्न क्षेत्रों के कर्मचारी कम से कम मुद्रास्फीति के अनुरूप वेतन वृद्धि की मांग कर रहे हैं। हालांकि मुद्रास्फीति की दर में कमी आई है, फिर भी यह 8.7 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News