व्हाइट हाउस का गेटकीपर नौकरी से निकाल गए ट्रंप; बाइडेन को दरवाजा मिला बंद, करना पड़ा इंतजार (photos)

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 03:36 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार को हज्म नहीं कर पा रहे हैं। यही वजह है कि वह नए राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बार-बार नैतिक मूल्यों से गिरा सनकी सलूक कर रहे हैं। पहले ट्रंप बाइडेन को "न्यूकलियर फुटबाल" और कोड  दिए बिना व्हाइट हाऊस  को छोड़ कर चले गए और फिर उनके लिए नई मुसीबत खड़ी कर गए। दरअलस जब राष्ट्रपति बाइडेन अपनी पत्नी जिल के साथ व्हाइट हाउस पहुंचे  तो उनका सामना बंद दरवाजे से हुआ।  नॉर्थ पार्टिको की सीढ़ियां चढ़कर उन्होंने हाथ हिलाकर प्रशंसकों को धन्यवाद दिया। जैसे ही वे अंदर जाने के लिए मुड़े तो सामने बंद दरवाजा मिला ।

PunjabKesari

इस दौरान राष्ट्रपति का परिवार भी सीढ़ियां चढ़ चुका था, लेकिन दरवाजा नहीं खुला। बाइडेन वहीं कुछ देर इंतजार करते रहे। अचानक हुई इस घटना से सभी हैरान हुए और कुछ पल बड़ी अजीब स्थिति बनी रही। इस दौरान जो और जिल एक-दूसरे की तरफ देखते रहे। आखिर  कुछ सेकंड बाद अंदर से दरवाजा खोल दिया गया। दरअसल बाइडेन के स्वागत के लिए व्हाइट हाउस में कोई चीफ अशर (मुख्य द्वारपाल या गेट कीपर) नहीं था। बाइडेन के पहुंचने से पांच घंटे पहले ही उसे हटा दिया गया था।

 PunjabKesari
बता दें कि चीफ अशर ही व्हाइट हाउस का प्रबंधन करता है। टिमोथी हार्लेथ ट्रंप के मुख्य द्वारपाल थे। वे ट्रंप इंटरनेशनल होटल के रूम मैनेजर थे और 2017 में मेलानिया ने यह नियुक्ति की थी। शपथ के दिन सुबह 11.30 बजे टिमोथी को बताया गया कि उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। बताया जा रहा है कि हार्लेथ ने नवंबर में ही व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग बुक बाइडेन की ट्रांजिशन टीम को भेज दी थी। संभवत: ट्रंप इससे खफा हो गए थे।

 
 जानकारी के अनुसार बाइडेन की काउंसिल ने व्हाइट हाउस को बताया था कि बाइडेन अपना मुख्य द्वारपाल लाएंगे। हालांकि, इसकी किसी ने पुष्टि नहीं की। हार्लेथ व्हाहट हाउस में निजी मामले और घरेलू बजट आदि देखते थे। उस समय मेलानिया ने तर्क दिया था कि प्रभावशाली काम और प्रबंधन कौशल के चलते हार्लेथ को रखा गया है। उनकी तनख्वाह 2 लाख डॉलर (करीब 1.48 करोड़ रुपए) थी। यह पद राजनीति से जुड़ा नहीं है, लेकिन होटल कर्मचारी को व्हाइट हाउस लाकर मेलानिया ने पक्षपात किया था। 

PunjabKesari

 पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के व्हाइट हाउस सोशल सेक्रेटरी रह चुके ली बेरमैन ने इस घटना पर कड़ा प्रतिक्रिया दी है। वह कहते हैं, ‘यह प्रोटोकॉल का उल्लंघन है।’ यह उल्लंघन छोटा है, लेकिन उत्सुकता जगाता है कि आखिर इलेक्शन डे और इनॉगरेशन डे के बीच अढ़ाई महीने में व्हाइट हाउस में ऐसा क्या हुआ। इसके कई कारण हैं। और एक कारण है मुख्य द्वारपाल या गेट कीपर को हटा देना। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News