बाइडेन ने कहा- चीन की खुफिया क्षमताओं का किया जाए व्यापक आकलन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 04:42 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के वायु क्षेत्र में अत्यधिक ऊंचाई पर उड़ रहे जासूसी गुब्बारे एवं अन्य वस्तुओं का पता लगने के बाद व्हाइट हाउस ने कहा है कि देश के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पद संभालने के बाद खुफिया विभाग को चीन की खुफिया क्षमताओं का ‘‘व्यापक मूल्यांकन'' करने का निर्देश दिया था। हाल के दिनों में अमेरिका में आसमान में तीन गुब्बारे उड़ते दिखाई दिए हैं जिन्हें मार गिराया गया है । अमेरिकी लड़ाकू जेट एफ-22 विमान ने शनिवार को कनाडा के वायु क्षेत्र में उड़ रही एक बेलनाकार वस्तु को और इससे एक दिन पहले अलास्का में इसी प्रकार की एक अन्य वस्तु को मार गिराया गया था ।

 

इससे एक सप्ताह पहले अमेरिकी सेना ने दक्षिण कैरोलाइना के तट पर एक संदिग्ध चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया था । व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में स्ट्रेटजिक कम्युनिकेशन के संयोजक जॉन किर्बी ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘‘बाइडेन ने जब (2021) में कार्यभार संभाला, तब उन्होंने अमेरिका के खुफिया विभाग को चीनी खुफिया क्षमताओं का व्यापक मूल्यांकन करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी सुनिश्चत करने के लिये कहा था कि हम उनका पता लगाने और उनसे बचाव करने के लिये काम करें।''

 

उन्होंने कहा, ‘‘आप सब इस बात को समझेंगे कि किसी कारण से हम सार्वजनिक रूप से इस बारे में बात नहीं कर सकते हैं कि हम विदेशी खुफिया संग्रहण प्रयासों का कैसे पता लगाते हैं और कैसे उनसे निपटते हैं, क्योंकि हमने जो कुछ किया है और जो कर रहे हैं वह निश्चित रूप से बेहद संवेदनशील है। लेकिन, हमें इस बात का पता चला है कि चीन के पास विदेशी खुफिया सूचना संग्रह के लिये अत्यधिक ऊंचाई पर उड़ने वाला गुब्बारा कार्यक्रम है, जो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जुड़ा है ।'' किर्बी ने कहा कि यह पिछले प्रशासन के दौरान भी काम कर रहा था, लेकिन उन्होंने इसका पता नहीं लगाया।

 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने इसका पता लगाया । हमने इसे देखा । हमने इसके बारे में सावधानीपूर्वक जितना अध्ययन कर सकते थे, किया । हम जानते हैं कि पीआरसी (पीपुल्स रिब्लिक आफ चाइना) के निगरानी गुब्बारों ने दुनिया भर के कई महाद्वीपों के दर्जनों देशों को पार कर लिया है, जिनमें से कुछ हमारे करीबी सहयोगी और साझेदार भी शामिल हैं । उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका ने मूल्यांकन किया कि इस समय इन गुब्बारों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले पीआरसी के अन्य खुफिया प्लेटफार्मों को सीमित क्षमताएं प्रदान की हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News