अफगानिस्तान से अमरीका की अपमानजनक वापसी के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिम्मेदार : बाइडेन

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 11:11 AM (IST)

वाशिंगटन(इंट): ‘अफगानिस्तान से अमरीका की अपमानजनक वापसी के लिए पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिम्मेदार हैं।’ यह आरोप अमरीका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह कहते हुए लगाए कि ट्रम्प ने तालिबान से समझौते के तहत पिछले वर्ष जो 5000 खूंखार आतंकी जेल से रिहा किए थे, उन्हीं में से आज अफगानिस्तान में सत्ता की बागडोर संभाले बैठे हैं। उन्होंने कहा कि जब मैंने सत्ता संभाली तब तालिबान 2001 के बाद से अपनी सुदृढ़ पोजीशन में थे और लगभग आधे अफगानिस्तान को नियंत्रित कर रहे थे।


बाइडेन ने मंगलवार को व्हाइट हाऊस से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि ऐसा युद्ध लडऩे की कोई वजह नहीं है जो अमरीकी लोगों के अहम राष्ट्रीय हितों में न हो। बाइडेन ने देश के नाम संबोधन तब दिया है जब 11 सितम्बर 2001 आतंकवादी हमलों की 20वीं बरसी में महज 11 दिन बचे हैं। इन आतंकवादी हमलों के कारण ही अमरीका ने अफगानिस्तान में प्रवेश किया था। बाइडेन ने कहा कि अफगानिस्तान में असली विकल्प लड़ाई छोडऩे और उसे बढ़ाने के बीच था। मैं इस युद्ध को हमेशा के लिए बढ़ाना नहीं चाहता था। 

दिवंगत बेटे की याद में खत्म की जंग!
संबोधन के दौरान बाइडेन ने अपने दिवंगत बेटे को याद किया जो कभी ईराक में तैनात थे। बाइडेन ने कहा कि शायद मैंने अपने दिवंगत बेटे ब्यू बाइडेन के लिए भी अफगानिस्तान में जंग खत्म करने का फैसला लिया हो। ब्यू बाइडेन ने पूरे एक वर्ष ईराक में सेवा की थी। 2015 में ब्रेन कैंसर से 46 वर्षीय ब्यू बाइडेन का निधन हो गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News