COP28 सम्मेलन में लॉन्च किया गया भूटान मंडप, किर्गिस्तान के साथ पहाड़ों और जलवायु परिवर्तन पर बातचीत करने के लिए किया हस्तक्षेप

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2023 - 04:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और कार्बन तटस्थता बनाए रखने के लिए भूटान ने दुबई में आयोजित COP28 में भूटान मंडप को लॉन्च किया। भूटान ने किर्गिस्तान के साथ वर्तमान COP में पहाड़ों और जलवायु परिवर्तन पर तकनीकी बातचीत करने के लिए हस्तक्षेप किया। एक ऐतिहासिक जलवायु परिवर्तन-प्रेरित 'नुकसान और क्षति' कोष को भी कल मंजूरी दी गई।

PunjabKesari
'सतत कार्बन तटस्थता' थीम वाला मंडप पर्यावरण संरक्षण में भूटान के प्रयासों के साथ-साथ कार्बन बाजारों जैसे नए उभरते अवसरों को प्रदर्शित करेगा। अगले 10 दिनों के लिए भूटान मंडप जल, खाद्य सुरक्षा से लेकर जलवायु वित्त और ऊर्जा पोर्टफोलियो के अलग-अलग 40 से अधिक कार्यक्रमों और चर्चाओं की मेजबानी करेगा। COP28 के उद्घाटन सत्र में भूटान ने इस COP में शुरू होने वाले पहाड़ों और जलवायु परिवर्तन पर बातचीत का समर्थन किया।

PunjabKesari
COP28 के लिए भूटान के तकनीकी वार्ता प्रमुख कर्मा शेरिंग ने कहा कि इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत हैं कि नाजुक पर्वतीय पारिस्थितिकी तंत्र जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के प्रति बेहद संवेदनशील हैं। हम पहले से ही हिमालय पर्वत के पारिस्थितिकी तंत्र में बदलती जलवायु के कारण अपूरणीय क्षति देख रहे हैं और निरंतर भय में जी रहे हैं।


बता दें COP28 सम्मेलन में ऐतिहासिक 'नुकसान और क्षति' फंड को मंजूरी दी गई, शुरुआत में इसे विश्व बैंक में रखा जाएगा। फंड की मंजूरी के तुरंत बाद यूरोपीय संघ द्वारा लगभग 250 मिलियन अमरीकी डॉलर से शुरुआत की गई। COP28 के मेजबान संयुक्त अरब अमीरात ने भी फंड में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया और जर्मनी ने अतिरिक्त 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News