ब्रिटेन के कोरोना प्रतिबंध हटाने पर WHO ने दी चेतावनी, जापान में लागू होंगे नए नियम

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 10:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन में  सरकार ने सभी प्रतिबंध हटाने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि इंग्लैंड में मास्क पहनने जैसे अनिवार्य कोविड-19 उपायों को समाप्त किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों का मानना है कि संभावत: देश में ओमीक्रोन की लहर का पीक जा चुका है। ऐसे में अब से सरकार लोगों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) के लिए नहीं कह रही है। इस बीच दुनिया में पिछले एक दिन में जहां 30.17 लाख नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की है वहीं उसी अवधि में 8,039 मौतें भी हुई हैं। अमेरिका में पिछले एक दिन में नए संक्रमितों की संख्या 5.46 लाख दर्ज की गई और 1,720 की मौत हुई। वहीं, ब्राजील में 1.32 लाख लोग इस अवधि में संक्रमित हुए। उधर, चीन में कोरोना के घरेलू संक्रमण के 55 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 33 हेनान, 14 तियानजिन, 7 ग्वांगडोंग और एक बीजिंग में है। पूरी दुनिया में 5.86 करोड़ सक्रिय मामले हैं। इनमें अकेले अमेरिका में 2.43 करोड़ केस हैं।

 

WHO प्रमुख  ने दी  नए वैरिएंट की चेतावनी
ओमीक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बावजूद इसे कोरोना के खत्म होने का संकेत बताने वालों को WHO प्रमुख टेड्रॉस गेब्रेयेसिस ने चेतावनी दी है  कि कोरोना अभी खत्म नहीं होने जा रहा बल्कि ओमीक्रोन के बाद नए वैरिएंट आ सकते हैं। WHO महानिदेशक ने कहा kf अच्छा यह है कि कुछ देशों में कोरोना संभवत: चरम पर है, जो आशा जगाता है कि मौजूदा सबसे बुरा दौर खत्म हो रहा है। लेकिन टीकाकरण बेहद जरूरी है, क्योंकि जहां पर यह कम हुआ है वहां लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने और मौत का खतरा कई गुना ज्यादा है। इसलिए गलती न करें। ओमीक्रोन के चलते अस्पतालों में जाने की दर बढ़ रही है और कई देशों में समस्याएं बढ़ सकती हैं।

 

आ सकते हैं टीकों को चकमा देने वाले वैरिएंट : डॉ. फॉसी
डब्ल्यूएचओ के अलावा अमेरिका के महामारी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंटनी फॉसी ने भी कहा कि यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रॉन से कोविड महामारी का अंत हो जाएगा, क्योंकि टीकों को चकमा देने की क्षमता रखने वाले इसी तरह के अन्य वैरिएंट भी सामने आ सकते हैं। डॉ. फॉसी ने कहा, टीकाकरण या पिछले संक्रमण के माध्यम से हासिल प्रतिरक्षा, उतना प्रभावी नहीं हो सकती है जितना लोग मानते हैं।

 

जापान में टोक्यो सहित 13 स्थानों पर लागू होंगे नए प्रतिबंध
जापान सरकार कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन' स्वरूप के बढ़ते मामलों के मद्देनजर टोक्यो सहित 10 से अधिक क्षेत्रों में शुक्रवार से कोविड-19 संबंधी नई पाबंदियां लागू करेगी। इसके तहत स्थानीय नेता भोजनालयों के खुले रहने की अवधि घटा सकते हैं। अर्थव्यवस्था पुनरोद्धार मंत्री डेशिरो यामागीवा ने बताया कि सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने बुधवार को 13 क्षेत्रों में तीन सप्ताह के लिए 13 फरवरी तक नए प्रतिबंध लागू करने की योजना को मंजूरी दे दी। यामागीवा वायरस से निपटने के लिए किए जाने वाले उपायों के प्रभारी हैं। तोक्यो में बुधवार को कोविड-19 के 7,377 नए मामले सामने आए। इससे पहले पिछले साल 13 अगस्त को सर्वाधिक 5908 दैनिक मामले सामने आए थे। शहर के शासन के अनुसार, संक्रमण के बढ़ते मामलों से अस्पतालों पर दबाव नहीं बढ़ा है।  जापान ने अब तक वैश्विक महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन का विरोध किया है और इसके बजाय रेस्तरां तथा बार को जल्दी बंद करने, शराब ना परोसने जैसे उपाय किए हैं। वहीं, जनता से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है क्योंकि सरकार अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम करना चाहती है।  

 

 2024 तक पटरी पर नहीं लौटेगा पर्यटनः WTO
संयुक्त राष्ट्र के अहम निकाय विश्व पर्यटन संगठन (WTO) ने कहा है कि वैश्विक पर्यटन 2024 से पहले लौटने की संभावना बेहद कम है। मैड्रिड स्थित यूएन एजेंसी के वर्ल्ड टूरिज्म बैरोमीटर के मुताबिक, ओमिक्रॉन भले ही पहले के डेल्टा स्वरूप से कम गंभीर है लेकिन 2022 में इससे आर्थिक रिकवरी बाधित होगी। एक साल पहले पर्यटन से आय में 72 फीसदी की कमी आई थी जो इस बार भी ज्यादा नहीं बढ़ सकेगी। 2020 के बाद से यूरोप और अमेरिका में विदेशी पर्यटकों की संख्या बुरी तरह गिरी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News