बेलारूस में राष्ट्रपति के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग, लगातार 13वें रविवार प्रदर्शन

punjabkesari.in Monday, Nov 02, 2020 - 12:26 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  बेलारूस की राजधानी में हजारों प्रदर्शनकारी लगातार 13वें रविवार को राष्ट्रपति ऐलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ सड़कों पर उतरे। इस दौरान भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने ‘स्टन ग्रेनेड' का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। ‘विसाना मानवाधिकार केन्द्र' के अनुमान के अनुसार करीब 20,000 लोगों ने रैली में हिस्सा लिया। अधिकतर लोग मिंस्क के पूर्वी हिस्से में एकत्रित हुए और कुरापटी की ओर आगे बढ़े।

PunjabKesari

उन्होंने हाथ में बैनर भी ले रखे थे, जिन पर लिखा था, ‘‘ लोगों की यादाशत किसी भी तानाशाह के जीवन से अधिक लंबी होती है।'' ‘विसाना केन्द्र' की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने मिंस्क और बेलारूस के अन्य शहरों से रविवार को प्रदर्शन के दौरान 250 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों में कई पत्रकार भी शामिल हैं। हिरासत में लिए गए कई लोगों को पीटा भी गया। ‘विसाना' के नेता एलेस बियालियातस्की ने कहा कि लगातार प्रदर्शन के कारण बेलारूस में आक्रोश है और अधिकारी इसे दबाने की कोशिश कर रहे हैं और इतिहास गवाह है कि जब-जब ऐसा हुआ है, उसके परिणाम क्या रहे हैं।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि गत नौ अगस्त को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया था। राष्ट्रपति पद पर 26 वर्षों से काबिज लुकाशेंको ने अपनी मुख्य प्रतिद्वंद्वी स्वेतलाना को करारी हार दी थी। लुकाशेंको ने चुनाव में 80 फीसदी मत हासिल किए थे, जिसके बाद जनता ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया था। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News