ट्रंप की ब्रिटेन को सलाह- बिना डील ब्रेक्जिट "तलाक" के लिए रहें तैयार

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2019 - 10:51 AM (IST)

लंदन/वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी यूके राजकीय यात्रा दौरान संडे टाइम्स से बातचीत में कहा कि ब्रिटेन को बिना किसी सौदे के यूरोपीय संघ से अलह होने के लिए तैयार रहना चाहिए । ट्रंप ने कहा कि अगर ब्रिटेन सौदे की शर्तों को सुरक्षित नहीं मानता है तो उसे बिना डील यूरोपीय संघ से दूर चले जाना चाहिए ।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इस मामले में बातचीत के लिए ब्रेक्जिट पार्टी के नेता निगेल फराज को शामिल करना अच्छा रहेगा क्योंकि वह बहुत ही समझदार इंसान हैं। बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने कहा कि बोरिस जॉनसन कंजर्वेटिव पार्टी के "उत्कृष्ट" नेता साबित होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "यदि आपको मनचाहा व उचित सौदा नहीं मिलता है तो आप चले जाएं।" उन्होंने सुझाव दिया कि यूके को ब्रेक्जिट "तलाक"के लिए वर्तमान आहरण समझौते में निर्धारित राशि 39bn ($ 49bn) बिल का भुगतान नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा "अगर मैं होता तो मैं $ 50bn का भुगतान नहीं करता - यह एक बड़ी राशि है"।

PunjabKesariबता दें कि ब्रेक्जिट मुद्दे पर बुरी तरह घिरी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने 24 मई को इस्तीफे की घोषणा कर दी। वह 7 जून को अपना पद छोड़ देंगी। थेरेसा मे ने अपना पद छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा था कि जल्द एक ऐसी प्रक्रिया शुरू होगी जो एक नए नेता को सत्ता में लाएगी। नया नेता शायद अधिक निर्णायक ढंग से ब्रेक्जिट तलाक समझौते के लिए काम कर सकेगा।'

PunjabKesari

गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ब्रिटेन की संसद में ब्रेक्जिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने के बाद इस्तीफा का फैसला लिया है। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के लिए बदली हुई रणनीति को लेकर अपनी योजनाओं पर वह अपने मंत्रियों का साथ पाने में विफल रहीं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News