युद्धग्रस्त सीरिया के चौथी बार राष्ट्रपति बने बशर असद, अमेरिका ने चुनावों को बताया ''फर्जी''

punjabkesari.in Friday, May 28, 2021 - 10:50 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद को चुनाव में चौथी बार ऐतिहासिक जीत मिली है। अधिकारियों ने  बताया कि युद्धग्रस्त देश में चौथी बार असद का सात साल का कार्यकाल शुरू होगा। इन चुनावों को पश्चिमी देशों और असद के विरोधियों ने अवैध और पाखंड से भरा करार दिया था।

PunjabKesari

 50 लाख शरणार्थियों ने नहीं किया मतदान
इन चुनावों में असद की जीत को लेकर कोई शक नहीं था। अधिकारियों के मुताबिक करीब 1.8 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दस साल से जारी संघर्ष से प्रभावित देश में विद्रोहियों और कुर्द बलों के नियंत्रण वाले इलाकों में मतदान नहीं हुआ। उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर सीरिया के इन इलाकों में कम से कम 80 लाख लोग रहते हैं जिनमें से अधिकांश विस्थापित हैं। करीब 50 लाख शरणार्थियों ने मत नहीं डालने का फैसला किया।

PunjabKesari

अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने चुनाव पर उठाए सवाल
अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी चुनाव की वैधता पर यह कहते हुए सवाल उठाए हैं कि यह संघर्ष के समाधान के लिए बने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं, इनमें अंतरराष्ट्रीय निगरानी का अभाव है और इनमें सीरिया के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं हुआ है। 

PunjabKesari

असद को प्राप्त हुए 95.1 प्रतिशत मत 
सीरिया की संसद के अध्यक्ष, हम्मूद सब्बाग ने बुधवार को हुए मतदान के नतीजों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि असद को 95.1 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बुधवार को 17 घंटों तक चले चुनाव में 78.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चुनाव में स्वतंत्र निगरानी करने वाली कोई संस्था शामिल नहीं थी। असद को दो प्रत्याशियों की तरफ से प्रतीकात्मक चुनौती मिल रही थी जिनमें एक पूर्व मंत्री और विपक्ष में रह चुके एक नेता शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News