बांग्लादेश की सेना चीन से आयातित हथियारों से नाखुश, ‘घटिया’ कल पुर्जों नहीं कर रहे काम

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 04:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः लंबे समय से  चीनी सैन्य उपकरणों का खरीदार बांग्लादेश  अपने आयातित सैन्य हार्डवेयर में दोषपूर्ण हथियारों और मशीनरी   की आपूर्ति और तकनीकी समस्याओं से परेशान है और इस बारे में बीजिंग के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है। बांग्लादेश चीनी सैन्य हार्डवेयर के साथ समस्याओं का सामना करने वाला अकेला देश नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार जैसे अन्य देशों को भी चीनी लड़ाकू विमानों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा है। चीनी रक्षा उद्योग के विशेषज्ञों का तर्क है कि बीजिंग के पास अत्यधिक परिष्कृत सैन्य हार्डवेयर का उत्पादन करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता का अभाव है और इसे अभी तक आधुनिक रक्षा उपकरणों का शीर्ष श्रेणी का निर्माता नहीं माना जाता है। उनका आरोप है कि चीन द्वारा बेचे जाने वाले अधिकांश हथियार पुरानी तकनीक पर आधारित हैं, जिसे उसने पश्चिम से कॉपी किया है।

PunjabKesari

इसी कारण  बांग्लादेश ने उसके सैन्य उपकरणों पर सवाल उठाए हैं। बांग्लादेश की सेना ने उससे घटिया सैन्य उपकरण भेजने की शिकायत की है। बांग्लादेश लंबे समय से चीन से सैन्य उपकरण एवं साजो-सामान खरीदता आया है। उसने कहा है कि चीन के सैन्य उपकरण सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं, उनमें खामियां पाई गई हैं। चीन के रक्षा विशेषज्ञ भी उठाते हैं  सवाल रिपोर्टों के मुताबिक चीन के दोयम दर्ज के सैन्य उत्पादों एवं उपकरणों के बारे में वहां के रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की भी राय इसी तरह की है। वे मानते हैं कि उन्नत, आधुनिक एवं जटिल सैन्य उपकरण एवं तकनीक बनाने में चीन को अभी महारत हासिल नहीं हुई है। अत्याधुनिक, जटिल तकनीक एवं उपकरण बनाने में जो दक्षता एवं कुशलता होनी चाहिए, उसका उनमें अभाव है।

PunjabKesari

चीन के सैन्य तकनीक एवं उपकरणों को बहुत गंभीरता एवं भरोसे के साथ नहीं लिया जाता। पश्चिमी देशों की तकनीक का नकल करता है चीनरक्षा विशेषज्ञों का आरोप है कि जिन देशों को चीन हथियार बेचता है वे ज्यादातर या तो पुरानी पड़ चुकी तकनीक पर आधारित हैं या उन्हें पश्चिमी देशों की नकल कर बनाया गया है। कम कीमत के चक्कर में विकासशील देश चीन से आए दिन हथियार एवं सैन्य उपकरण खरीदते हैं। यही सैन्य सामान यदि वे पश्चिमी देशों से खरीदते हैं तो उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।  इस मामले के जानकारों के हवाले से कहा गया है कि बांग्लादेश की सेना ने हाल ही में चीन की एक कंपनी पर अपनी लड़ाकू जलपोतों के लिए, गश्ती यान एवं बोटों के लिए खामीयुक्त कलपुर्जे भेजने का आरोप लगाया। बांग्लादेश की सेना का कहना है कि उसके जहाजों में निर्माण संबंधी खामियां और तकनीक से जुड़ी दिक्कतें सामने आई हैं।

PunjabKesari

बांग्लादेश की वायु सेना ने भी एफ-7 लड़ाकू विमान में तकनीकी समस्याएं आने की शिकायत की है। एफ-7 फाइटर जेट बांग्लादेश ने चीन से खरीदा है। इसी तरह की दिक्कतें चीन के कम दूरी की एयर डिफेंस सिस्टम के साथ भी आई है। बांग्लादेश की सेना का कहना है कि चीन निर्मित के-8 डब्ल्यू एयरक्रॉफ्ट से फायरिंग करने में भी समस्याएं आई हैं। रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बांग्लादेश के विमानों में लगे चीन के रडार भी सटीकता पर खरे नहीं उतरे हैं।  बांग्लादेश की सेना ने उससे घटिया सैन्य उपकरण भेजने की शिकायत की है। बांग्लादेश लंबे समय से चीन से सैन्य उपकरण एवं साजो-सामान खरीदता आया है। उसने कहा है कि चीन के सैन्य उपकरण सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं, उनमें खामियां पाई गई हैं।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News