पाकिस्तान की राह पर चला बांग्लादेश, विश्व बैंक से मांगी 1 बिलियन डॉलर की सहायता

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 06:39 PM (IST)

Dhaka: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने विश्व बैंक से बजटीय सहायता के रूप में 1 बिलियन डॉलर की मांग की है। यह अनुरोध ढाका में बुधवार को हुए एक बैठक में किया गया, जिसमें बांग्लादेश और भूटान के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर अब्दुलाय सेक और बांग्लादेश के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन सलाहकार मुहम्मद फौजुल कबीर खान शामिल थे। बांग्लादेश सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि मंत्रालय पर बिजली और ऊर्जा के आयात की लागत के रूप में 2 बिलियन डॉलर से अधिक का बकाया है।

 

फौजुल कबीर खान ने बैठक के दौरान बताया कि अंतरिम सरकार को पिछली सरकार द्वारा छोड़े गए 2 बिलियन डॉलर के ऋण का निपटान करना है, जो बिजली क्षेत्र में जमा हो गया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही बहु-आलोचित बिजली और ऊर्जा आपूर्ति अधिनियम 2010 के तहत गतिविधियों को निलंबित कर दिया है। उन्होंने बिना सार्वजनिक सुनवाई के ऊर्जा की कीमतें निर्धारित करने की सरकार की शक्ति को समाप्त कर दिया है।

 

यह कदम 5 अगस्त को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को सत्ता से बेदखल करने के बाद उठाया गया है, जिसने जनवरी 2009 से उनके शासन को समाप्त कर दिया। इस घटना को बड़े पैमाने पर वृद्धि के रूप में देखा गया, जिसकी शुरुआत छात्रों के विरोध प्रदर्शन से हुई और जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश में एक बड़ा संकट उत्पन्न हो गया है। अंतरिम सरकार की इस सहायता की मांग को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि बांग्लादेश गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है और विश्व बैंक से प्राप्त सहायता से देश की मौजूदा स्थिति में सुधार की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News