बान ने पेरिस समझौते को जल्द लागू करने के मोदी के आह्वान का किया स्वागत

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2016 - 05:06 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने पेरिस जलवायु समझौता को जल्द लागू करने संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का स्वागत किया है । गौरतलब है कि अपनी हालिया सम्पन्न अमरीका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पेरिस जलवायु समझौता को जल्द लागू करने का आह्वान किया था। बान ने कहा कि रेकॉर्ड संख्या में संयुक्त राष्ट्र के देशों ने अप्रैल में हुए पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और अब इन देशों को इस साल इस समझौते को अमल में लाने की जरूरत है । 

बान ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘दो दिन पहले की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस घोषणा का मैं स्वागत करता हूं जिसमें उन्होंने कहा था कि वह इस प्रयास का हिस्सा होंगे।’’ बान ने कहा कि इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद के लिए वह सितंबर में होने वाली महासभा की उच्च स्तरीय बैठक के दौरान एक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे ताकि देश इस संबंध में अपने अपने दस्तावजे जमा करा सकें । मोदी और अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा ने एक संयुक्त बयान में कहा कि भारत और अमरीका जलवायु परिवर्तन की समस्या से अवगत हैं और दोनों देश पेरिस जलवायु समझौता को जल्द से जल्द प्रभावी करने के लक्ष्य को साझा करेंगे ।  

घोषणा के बाद बान ने इसका हिस्सा बनने या इसकी पुष्टि की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सभी देशों को घरेलू स्तर पर अपनी प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्रोत्साहित किया । बान के प्रवक्ता की आेर से जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘2016 तक या जल्द से जल्द पेरिस जलवायु समझौता का हिस्सा बनने के संबंध में दोनों देशों की आेर से घरेलू स्तर पर उठाए गए कदमों और जलवायु परिवर्तन के समाधान के लिए उनके समेकित प्रयासों का महासचिव ने स्वागत किया ।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News