छिपकली बनती जा रही ये बच्ची, देखकर लगता है डर ! (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2017 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्लीः 2 साल की एक बच्ची धीरे-धीरे छिपकली की तरह बनती जा रही है। इस बच्ची का नाम शमां है। डॉक्टरों का कहना है कि वो एक बेहद दुर्लभ बीमारी से जूझ रही है, ये बीमारी 6 लाख लोगों में से एक में पाई जाती है। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि उसकी यह बीमारी जेनेटिक है और मां बाप से ही नेविगेट होकर बच्चे में आई है। इस बीमारी की वजह से उसकी आंखें भी नहीं खुल पाती हैं।

जी हां ये 2 साल की बच्ची का शरीर धीरे-धीरे छिपकली की स्किन की तरह होता जा रही है। डॉक्टरों के पास भी इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। उसके स्किन की खाल हर रोज ही थोड़ी थोड़ी उतरती जा रही है। जिसकी वजह से उसे दर्द भी होता है और शरीर के कुछ हिस्सों पर इंफेक्शन भी हो चुका है। उस बच्ची के भाई-बहन भी इसी अवस्था से गुजर रहे हैं। उनकी स्किन भी छिपकली की तरह ही है।

इस बीमारी के चलते उसके बाल भी गायब हो रहे हैं। डॉक्टरो ने इस दुर्लभ बीमारी का नाम ‘लैमेलर इक्थियोसिस’ दिया।डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी में शरीर में खून का संचार उचित तरीके से नहीं हो पाता है और शरीर में खून की कमी भी हो जाती है। जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। फिलहाल शमा की स्थिति ऐसी ही बनी हुई है और उसका कोई ईलाज ढूंढा नहीं गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News