पाक विमानन मंत्री का Shocking खुलासाः देश में 30% पायलटों के पास नकली लाइसेंस

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 04:34 PM (IST)

 

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विमानन मंत्री ने कराची विमान हादसे पर बात करते हुए कहा कि देश के पायलटों को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बुधवार को नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में 30% से अधिक नागरिक पायलटों के पास नकली लाइसेंस हैं और वे उड़ान भरने के लिए योग्य नहीं हैं। गुलाम सरवर खान ने कहा कि देश में 262 पायलटों ने "खुद परीक्षा नहीं दी" और किसी और को अपनी ओर से बैठने के लिए भुगतान किया था। " उनके पास उड़ान का अनुभव नहीं है"।

 

खान ने कहा कि पाकिस्तान में 860 सक्रिय पायलट हैं, जो देश की पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की प्रमुख एयरलाइनों में शामिल हैं। पीआईए ने फर्जी लाइसेंस रखने वाले अपने सभी पायलटों को तुरंत ग्राउंड कर दिया है । इस संबंध में पीआईए प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने कहा, "पीआईए स्वीकार करता है कि फर्जी लाइसेंस केवल पीआईए मुद्दा नहीं है, बल्कि पूरे पाकिस्तानी एयरलाइन उद्योग में फैला हुआ है।" बता दें कि 22 मई को दक्षिणी शहर कराची में विमान क्रैश होने से 97 लोगों की मौत हो गई थी। और इसी हादसे की जांच परिणामों की घोषणा के दौरान यह पायलटों के जाली लाइसैंस का मुद्दा सामने आय़ा।

 

खान ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कराची विमान हादसे के दो पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस हैं या असली। रिपोर्ट के अनुसार, पायलट कोरोनोवायरस के बारे में बात कर रहे थे और हवाई अड्डे के पास एक आवासीय क्षेत्र में विमान के नीचे जाने से पहले बार-बार हवाई यातायात नियंत्रकों की चेतावनी को अनदेखा कर रहे थे। खान ने कहा, "पायलट पूरे उड़ान में कोरोना पर चर्चा कर रहे थे। वे ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे। उन्होंने कोरोनोवायरस के बारे में बात की और उनके परिवार कैसे प्रभावित हुए," खान ने कहा कि पायलट "अति-आत्मविश्वासी" थे।

 

खान के अनुसार, पायलटों को हवाई यातायात नियंत्रकों द्वारा तीन बार कहा गया था कि विमान बहुत ऊंचा था और उन्हें उतरने का प्रयास नहीं करना चाहिए, "लेकिन कप्तान ने इन निर्देशों का कोई भी ध्यान नहीं रखा।" पायलट लैंडिंग गियर को कम किए बिना जमीन पर जाने की कोशिश करते हुए आगे बढ़े। रिपोर्ट में कहा गया है, "विमान ने अपने इंजन पर रनवे की सतह को छुआ।" इंजनों ने रनवे पर स्क्रब किया, जिससे चिंगारी उठी और अपूरणीय क्षति हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News