पाकिस्तान AOOA ने कबूला- EU ने व्यावसायिकता की कमी कारण पाकिस्तानी एयरलाइंस पर लगाए प्रतिबंध

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 05:07 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के एयरक्राफ्ट ओनर्स एंड ऑपरेटर्स एसोसिएशन (AOOA ) ने हाल ही में विमानन उद्योग की असफलताओं पर प्रकाश डालते हुए एक श्वेत पत्र जारी किया, जिसमें व्यावसायिकता की कमी को जिम्मेदार ठहराया गया । डॉन की रिपोर्ट के अनुसार  व्यावसायिकता की कमी के परिणामस्वरूप पायलट लाइसेंस संबंधी समस्याएं पैदा हुईं, जिसके कारण यूरोपीय संघ (ईयू) देशों ने अपने क्षेत्रों में पाकिस्तानी एयरलाइंस के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। श्वेत पत्र में, AOOA  ने उद्योग के भीतर उपयुक्त पदों पर सही व्यक्तियों को रखने के महत्व पर जोर दिया।

 

उन्होंने उद्योग की गिरावट के विभिन्न कारणों को रेखांकित किया और इसे सुधारने के लिए उपाय प्रस्तावित किए। AOOA ने कहा कि मामले की संवेदनशीलता को न समझने के कारण पूर्व विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान को नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) द्वारा गलत जानकारी दी गई कि कई पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस हैं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इसने पूरे उद्योग को नष्ट कर दिया और पाकिस्तानी एयरलाइंस को यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में परिचालन से प्रतिबंधित कर दिया गया। AOOA  ने अपनी रिपोर्ट में अफसोस जताया, "पायलटों की हालिया सजा फर्जी लाइसेंस की अनुपस्थिति को साबित करती है, फिर भी वर्तमान सीएए महानिदेशक ने अदालत के फैसलों को मानने से इनकार कर दिया।"

 

देश की खराब छवि को बहाल करने में यह विफलता पाकिस्तानी एयरलाइंस पर प्रतिबंध को लम्बा खींच रही है, जिससे स्थिति और खराब हो रही है। राजस्व वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए, AOOA ने नवोन्वेषी समाधानों का प्रस्ताव रखा, जिसमें अप्रयुक्त हवाई अड्डों को स्थानीय संस्थाओं को आउटसोर्स करना और व्यपगत हवाई परिवहन लाइसेंसों को स्थायी रूप से नवीनीकृत करना शामिल है। उन्होंने तर्क दिया कि ये उपाय आर्थिक गतिविधि और रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करेंगे।

 

इसके अतिरिक्तAOOA ने अत्यधिक शुल्क को कम करने, महानिदेशक की शक्तियों का पुनर्मूल्यांकन करने और विमान आयात पर आयु प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करने के लिए विमानन नीतियों को संशोधित करने की वकालत की। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उनका मानना था कि ये सुधार उद्योग के विकास को बढ़ावा देंगे, बंद होने से रोकेंगे और रोजगार के अवसरों की रक्षा करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News