7 माह बाद पकड़ी ऑस्ट्रेलियाई 50 डॉलर नोट के प्रिंट में छपी ये गलती (Pics)

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 11:30 AM (IST)

सिडनी:  कभी सुना है कि किसी देश का करंसी नोट गलत छपा हो और वो फिर भी बाजार में चलता रहा हो। ऐेसा मामला सामने आया है आस्ट्रेलिया में जहां नोट में प्रिंट की गलती का पता 7 महीने बाद चला। यहां 50 डॉलर के नोट में प्रिंट की 1 छोटी सी गलती रह गई।
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया में केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को स्वीकार किया कि कई सुरक्षा फीचर से लैस 50 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के नोटों पर प्रिंट संबंधी एक चूक रह गई है जो प्रिटिंग में 46 मिलियन बार छपी । पीले और हरे रंग का यह नोट पिछले साल अक्टूबर में चलन में आया था। इस नोट पर ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला सांसद एडिथ कोवान के एक भाषण का अंश भी सूक्ष्म अक्षरों में मुद्रित है।
PunjabKesari
हालांकि लगता है कि उस भाषण की वर्तनी को नहीं जांचा गया था और सात महीने बाद टंकण से जुड़ी एक गलती पकड़ में आई। कोवान के 1921 के भाषण के अंश में लिखे गए 'रिस्पांसिबिलिटी' शब्द में एक 'आई' छूट गई थी। भाषण का मुद्रण इतने सूक्ष्म अक्षरों में किया गया है कि उसे सामान्य तौर पर नहीं पढ़ा जा सकता।
PunjabKesari
हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की इस नोट को प्रचलन से बाहर करने की कोई योजना नहीं है। बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि उसे इस गलती की जानकारी है और वर्तनी को अगली बार नोट के मुद्रण के समय दुरुस्त कर लिया जाएगा।





 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News