ऑस्ट्रेलिया जंगलों में जानबूझ कर लगाई गई आग, गिरफ्तार 183 आरोपी बोले- ''अच्छा लगता है''

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 01:14 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलियाई जंगलों में आग को लेकर पूरी दुनिया में लोग इसके बुझने के लिए प्रार्थनाएं कर रहे हैं । इस बीच ऑस्ट्रेलिया में इस को लेकर बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। यहां जानबूझ कर जंगल में आग लगाने के मामले में 183 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों से जब पूछताछ की तो उन्होंने आग लगाने की जो वजह बताई वो बड़ी ही अजीब है। आरोपियों के अनुसार उन्हें आग लगाना अच्छा लगता है इसलिए वे किसी नुकसान य रिस्क की परवाह नहीं करते।

PunjabKesari

स्विनबर्न यूनिवर्सिटी में फॉरेंसिक बिहेवियरल साइंस के निदेशक जेम्स ओग्लॉफ के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में लगभग 50 प्रतिशत आग जानबूझ कर लगाई गई। उन्होंने न्यूज कॉर्प को बताया, ' ऐसा करने वाले लोगों को आग देखना अच्छा लगता है, आग लगाना अच्छा लगता है और वे अक्सर यह जानकारी देते हैं कि जंगल कैसे जलता है और आग को भड़काया कैसे जाता है।'

PunjabKesari

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की प्रोफेसर के एसोसिएट प्रोफेसर जेनेट स्टेनली ने कहा कि आगजनी करने वाले या आग लगाने वाले आम तौर पर युवा लड़के हैं जो 12 से 24 साल के बीच के हैं या 60 साल या इससे भी बुजुर्ग। एक पूर्व स्वयंसेवी दमकल कर्मी ब्रेंडन सोकालुक को 2009 में विक्टोरिया में आग लगाने के मामले में 17 साल नौ महीने की जेल की सजा सुनाई थी। ऑस्ट्रेलिया के सबसे घातक अग्निकांडों में से एक इस घटना में 10 लोग मारे गए थे। सिर्फ एनएसडब्ल्यू में नवंबर के बाद 183 लोगों पर केस दर्ज किया गया या चेतावनी दी गई और जानबूझ कर जंगलों में आग लगाने के मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

PunjabKesari

वहीं विक्टोरिया में 43 पर मामला दर्ज किया गया, क्वींसलैंड में 101 लोगों को गिरफ्तार किया गया, इनमें से लगभग 70 प्रतिशत लोग नाबालिग थे। यहां नवंबर में सबसे भयानक आग थी। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग की लपटें अब ब्राजील तक पहुंच गई हैं, नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च ने ट्विटर पर ये जानकारी दी है।

PunjabKesari

सेटेलाइट चित्रों का जिक्र करते हुए, एजेंसी के रिमोट सेंसिंग विभाग ने कहा है कि मंगलवार को ब्राजील के सबसे दक्षिणी राज्य रियो ग्रांड डो सुल में धुआं आ गया था। सितंबर से जल रही आग से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है।  ऑस्ट्रेलिया के एक न्यूज पेपर ने कहा कि इन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांतों न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), क्वींसलैंड, विक्टोरिया, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया से गिरफ्तार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News