ऑस्ट्रेलिया में आग से खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, सिडनी में एडवाईजरी जारी

11/21/2019 1:47:42 PM

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में एक महीने पहले लगी आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका जिसके चलते राज्य के कुछ बड़े शहरों में प्रदूषण बढ़ गया है। मंगलवार को सिडनी में सुबह से ही धुएं की मोटी चादर फैली रही। अफसरों के मुताबिक, तेज हवाओं के चलते जंगलों का धुआं शहरों में पहुंच रहा है। इससे एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है।

PunjabKesari

स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों के घर में रहने और शारीरिक गतिविधियां (फिजिकल एक्टिविटी) रोकने के लिए कहा है। सोशल मीडिया पर सिडनी में फैले धुएं की कई फोटोज वायरल हुई हैं। लोगों का कहना है कि मंगलवार सुबह जागने के साथ ही उन्हें शहर में धुआं दिखाई दे रहा है। ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा, ‘‘सुबह उठने के साथ ही हमें धुएं की गंध आने लगी। पहले लगा कि घर में आग लग गई है, लेकिन बाहर देखने पर समझ आया कि यह जंगल में लगी आग से पैदा हुआ है। आसमान नीले से धूसर (ग्रे) रंग में बदल गया।’’ अफसरों के मुताबिक, धुआं अभी कुछ दिनों तक फैला रहेगा।

PunjabKesari

सिडनी में करीब 50 लाख लोग रहते हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर राष्ट्रीय मानक से 8 गुना तक चला गया। ऑस्ट्रेलिया में बढ़ती गर्मी से आग के जंगलों में लगी आग के और भड़कने का खतरा है। न्यू साउथ वेल्स के अलावा क्वींसलैंड में भी आग के प्रकोप से भारी नुकसान हुआ है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया राज्य में भी फायर वॉर्निंग जारी कर दी गई है।

PunjabKesari

प्रशासन ने लोगों को आग न जलाने की सलाह दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सिडनी में खराब वातावरण की मुख्य वजह तटीय और अंदरूनी इलाकों के जंगलों में फैली आग है। करीब 50 से ज्यादा जगहों पर आग भड़की है। अफसरों के मुताबिक, 8 नवंबर से लेकर अब तक राज्य में 468 घर तबाह हो चुके हैं। इसमें 6 लोग भी मारे जा चुके हैं। जिन जगहों पर धुआं फैला है, वहां एयर क्वालिटी कई दिन खराब रह सकती है।


Tanuja

Related News