See More

कोरोना वैक्सीन को लेकर AstraZeneca ने दी खुशखबरी, बेस्ट ट्रायल रिजल्ट किया शेयर

2020-08-01T14:19:59.51

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से पूरी दुनिया बेहाल है लेकिन अब तक इसका कोई ईलाज या दवा सामने नहीं आई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस वायरस पर सिर्फ वैक्सीन से ही काबू पाया जा सकता है और इसे लेकर अलग-अलग देशों में ट्रायल जारी है। इस बीच दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर खुशखबरी दी है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ पार्टनरशिप में विकसित की जा रही एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन अब तक के ट्रायल में सबसे बेहतर नतीजे दिए हैं।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में अब तक एक भी कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी नहीं मिली है मगर वैक्सीन बनाने की रेस में अब तक एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को सबसे आगे माना जा रहा है। इसके शुरुआती ह्यूमन ट्रायल में बेहतर नतीजे सामने आए थे और यह पूरी तरह से न सिर्फ सेफ है, बल्कि इसने इम्यून रिस्पॉन्स भी विकसित किया। अब इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है। गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पास्कल सोरियट ने कहा, 'वैक्सीन बनाने का काम तेजी से प्रगति पर है।

PunjabKesari

वैक्सीन के परीक्षण को लेकर हमारे पास अब तक का अच्छा डेटा है। हमें क्लिनिकल ट्रायल में प्रभावकारिता दिखाने की जरूरत है, मगर अब तक की बात करें तो काफी अच्छे परिणाम आए हैं।' बता दें कि एस्ट्राजेनेका ब्रिटेन की सबसे वैल्यूएबल लिस्टेड कंपनी है। इसने पहले ही अपने अंडर ट्रायल कोविड-19 वैक्सीन की 2 बिलियन से अधिक खुराक बनाने के लिए देशों के साथ सौदे कर चुकी है। कंपनी का मानना है कि इस साल के अंत तक उसके वैक्सीन को अप्रूवल मिल जाएगा।

PunjabKesari

 


Tanuja

Related News