ISI के नए प्रमुख को लेकर पाक सरकार- सेना में फंसा पेच, बाजवा ने PM इमरान झटकने का बनाया प्लान

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 11:17 AM (IST)

इस्लामाबादः तंगहाली, महंगाई और आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में खुफिया एजेंसी ISI के नए मुखिया की नियुक्ति को लेकर सरकार और सेना  के बीच  टकराव चरम पर पहुच गया है। हालात इस कद्र बेकाबू हो चुके हैं कि सेना प्रमुख बाजवा  ने इमरान की विदाई की प्लानिंग कर डाली है। पिछले कुछ समय से देश की  कमजोर अर्थव्यवस्था, बढ़ते कर्ज और महंगाई के चलते पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व पर लगातार सवाल उठे हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबकि इमरान खान का पाकिस्तान की कुर्सी से हटना अब लगभग तय सा हो गया है। इसके लिए  पाकिस्तान की सेना और प्रमुख बाजवा इमरान खान को पद से हटाने की तैयारी कर रहे हैं और जाल भी बिछा चुके हैं।  20 नवंबर को लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम ISI के डीजी का पद संभालने जा रहे हैं। इसी को लेकर इमरान खान और आर्मी चीफ बाजवा के बीच तकरार है। एक ओर जहां बाजवा नदीम अंजुम को ISI प्रमुख बनाना चाहते हैं, जबकि प्रधानमंत्री इमरान खान चाहते हैं कि वर्तमान ISI मुखिया लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद अपने पद पर बने रहें।  नदीम अंजुम को चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ कमर जावेद बाजवा का करीबी बताया जाता है, लेकिन वह इमरान खान की पसंद नहीं हैं।

 

रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा वक्त में इमरान खान के सामने अब दो ही विकल्प रखे गए हैं। पहला इमरान खान खुद 20 नवंबर से पहले पद से इस्‍तीफा दे दें और दूसरा विकल्‍प है कि संसद में विपक्ष इन-हाउस बदलाव करे। सूत्रों का कहना है कि इन दोनों ही विकल्‍पों में इमरान खान का प्रधानमंत्री पद से जाना तय है। सूत्रों ने यह भी कहा कि आने वाले हफ्तों में इमरान खान को और झटका लग सकता है, क्योंकि की इमरान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ से उसके गठबंधन के दो दल मुतहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) और पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग नाता तोड़ सकते हैं। ऐसे में इमरान की पार्टी कमजोर पड़ जाएगी।

 

सूत्रों ने यह भी कहा कि  PTI के परवेज खटक और पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग के शाहबाज शरीफ संभावित प्रधानमंत्री पद के लिए प्रमुख नाम हैं। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और TLP संगठन के साथ समझौते की वजह से भी इमरान खान की कुर्सी दांव पर लगी है। बीते दिनों से जारी हिंसक प्रदर्शन को रोकने के लिए टीएलपी की मांगों को मानने पर इमरान खान को मजबूर होना पड़ा था और टीएलपी के कई नेताओं को रिहा किया गया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News