अफ्रीकी यूनियन के सैन्य शिविर पर हमला, 50 सैनिकों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2015 - 05:35 PM (IST)

नैरोबी: दक्षिणी सोमालिया के एक सैन्य शिविर पर शेबाब उग्रवादियों के हमले में अफ्रीकी यूनियन के कम से कम 50 सैनिकों के मारे जाने और 50 अन्य के लापता होने की आशंका है। इस आशय की जानकारी पश्चिमी सैन्य अधिकारियों ने दी। पश्चिमी सैन्य अधिकारियों द्वारा राजनयिकों को भेजे गए संवाद के अनुसार, ‘‘यह आकलन किया गया है कि एएमआईएसओएम के कम से कम 50 सैनिक मारे गए हैं।’’ 

ऐसा कहा जा रहा है कि हमले के बाद करीब 100 सैनिकों के संबंध में कोई सूचना नहीं है। सोमालिया के अल-कायदा से जुड़े धड़े का कहना है कि लोवर शाबेल क्षेत्र के दक्षिण-पश्चिमी मोगादिशू से करीब 80 किलोमीटर दूर जनाले में हुआ हमला बदले की कार्रवाई थी। यूगांडा के सैनिकों द्वारा जुलाई महीने में मेर्का शहर में एक विवाह समारोह के दौरान सात लोगों की हत्या कर दी गयी थी, यह हमला उसी का बदला लेने के लिए किया गया है। एएमआईएसओएम ने बताया कि शिविर में यूगांडा के सैनिक थे।  
 
शेबाब के प्रवक्ता द्वारा बतायी गयी संख्या और जितने लोगों के मारे जाने की आशंका है, दोनों समान हैं। हमले के करीब 12 घंटे से ज्यादा देरी से कल जारी किए गए बयान में कहा गया है, एएमआईएसओएम ने मृतकों की गिनती नहीं की है। ‘‘हमले की जटिल प्रवृति को देखते हुए एएमआईएसओएम हताहतों की संख्या और क्षति की स्थिति का आलकन कर रहा है।’’ पश्चिमी सैन्य सूत्रों का कहना है कि हमले की शुरूआत दो पुलों को ध्वस्त करने और सैन्य शिविर का संपर्क काटने से हुआ। पहले एक आत्मघाती कार बम हमलावर ने शिविर पर हमला किया फिर शेबाब के करीब 200 लड़ाकों ने उसे पूरी तरह नष्ट कर दिया।   

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News