भारत की चेतावनी के बाद पाक ने रद्द की CPU की बैठक

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2015 - 03:30 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अगले महीने प्रस्तावित राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के सम्मेलन में जम्मू कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष को नहीं बुलाने पर बैठक का बहिष्कार करने की भारत की चेतावनी के बाद सम्मेलन की मेजबानी से कदम पीछे खींच लिये हैं। राष्ट्रमंडल देशों के विधानसभा अध्यक्षों और संसद के स्पीकरों का सम्मेलन अब न्यूयॉर्क में होगा। 

नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक ने संवाददाताआें से कहा,‘‘हमने राष्ट्रमंडल के लंदन सचिवालय को स्पष्ट बता दिया है कि कश्मीर एक विवादित क्षेत्र है और अब पाकिस्तान में राष्ट्रमंडल सम्मेलन का आयोजन नामुमकिन है।’’सादिक ने कहा, ‘‘कश्मीर विवाद को लेकर सीपीए के देशों को एक विस्तृत पत्र लिखा जाएगा और राष्ट्रमंडल के हर फोरम पर कश्मीर मुद्दा उठाया जाएगा।’’  
 
उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे की किसी भी कीमत पर अनदेखी नहीं की जा सकती और वहां के विधानसभा अध्यक्ष को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। सादिक ने कहा, ‘‘पाकिस्तान में सम्मेलन कराने का फैसला इस आधार पर लिया गया था कि कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष को सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया जाएगा।’’पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के विधानसभा अध्यक्ष कवींद्र गुप्ता को सम्मेलन में आमंत्रित करने से इनकार कर दिया था जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चेतावनी दी थी कि भारत 30 सितंबर से आठ अक्तूबर तक प्रस्तावित सम्मेलन का बहिष्कार करेगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News