काबुल में ट्रक बम विस्फोट में 15 लोगों की मौत, 240 घायल

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2015 - 08:25 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज तड़के एक ट्रक में लगाए गए बम में विस्फोट होने से 15 नागरिक मारे गए और 240 अन्य घायल हो गए। यह तालिबान नेता मुल्ला उमर की मौत की घोषणा के बाद यहां हुआ पहला बड़ा हमला है। किसी भी समूह ने तत्काल हमले की जिमेदारी नहीं ली।   

तालिबान में नेतृत्व में बदलाव को लेकर हुए आंतरिक संघर्ष के बावजूद समूह ने अपने हमले तेज कर दिए हैं। पूर्वी काबुल के शाह शहीद इलाके में सेना के एक शिविर के पास मध्यरात्रि के बाद विस्फोटकों से लदा ट्रक उड़ गया जिससे पूरे शहर के घर थर्रा गए, इमारतों का बाहरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और मलबे का ढेर जमा हो गया। विस्फोट के कारण सड़क पर करीब दस मीटर 30 फुट गहरा गड्ढ़ा बन गया और सैन्य शिविर की चारदीवारी क्षतिग्रस्त हो गयी।   
 
राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रवक्ता सैयद जफर हाशमी ने कहा, ‘‘शुक्रवार तड़के हुए हमले में मरने वाले लोगों की संख्या 15 हो गयी है और 240 से अधिक लोग घायल हुए हैं।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि घायलों की संख्या और बढ़ सकती है। अधिकतर लोग विस्फोट के कारण उड़े कांच के टुकड़ों से घायल हुए हैं। काबुल पुलिस के प्रमुख जनरल अब्दुल रहमान रहीमी ने कहा कि अधिकारी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। सैनिकों ने शाह शहीद से लगे सैन्य शिविर के पास सुरक्षा घेरा खड़ा कर दिया है। शहर के अस्पताल घायलों से भरे पड़े हैं। खून की उपलब्धता की कमी की खबरें हैं और सोशल मीडिया पर रक्तदाताओं के लिए तत्काल अपील की जा रही है। इससे पहले कल तालिबान के लड़ाकों ने दक्षिणी और पूर्वी अफगानिस्तान में पुलिस को निशाना बनाकर कई हमले किए गए जिनमें नौ लोग मारे गए। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News