अमरीका को करारी धमकी, ''युद्ध हुआ तो जिंदा नहीं बचेगा कोई अमरीकी''

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2015 - 02:25 PM (IST)

सियोलः नॉर्थ कोरिया ने टॉप लीडर्स ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में अब अगर कोई युद्ध हुआ तो कोई भी अमेरिकी जिंदा नहीं बचेगा। 

गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया ने रविवार को कोरियन वॉर खत्म होने की 62वीं वर्षगांठ मनाई। इसी मौके पर नेताओं ने अमरीका को धमकी दी। इस अवसर पर राजधानी प्योंगयांग और अन्य शहरों को झंडों और बैनर्स से सजाया गया था।

देश की न्यूक्लियर शक्ति का जिक्र करते हुए किम जोंग उन ने कहा, "वो दौर चला गया, जब न्यूक्लियर हथियारों की धमकी देकर अमरीका हमें डराता था। अब अमरीका की कोई हैसियत नहीं है। अब हम उनके लिए खतरा बन चुके हैं।" 

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजैंसी के अनुसार, नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन रविवार आधी रात को कुमसुसान पैलेस गए, जहां उनके पिता किम जोंग-इल और दादा किम-इल-संग के पार्थिव शरीर सहेजकर रखे गए हैं।

वहीं कोरियन पीपुल्स आर्मी के प्रमुख और रक्षा मंत्री जनरल पाक योंग-सिक ने कहा, "अमरीका हमारे खिलाफ योजनाएं बनाने और हमें उकसाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा। हम एक ताकतवर देश बन चुके हैं। अब युद्ध हुआ तो किसी सरेंडर डॉक्युमेंट पर साइन करने के लिए कोई अमेरिकी नहीं बचेगा।" 

योंग-सिक ने कहा, "हम पिछले 60 साल से शांत हैं, लेकिन अमरीका शांति नहीं चाहता। पिछली कोरियन वॉर में अमरीका की हार की शुरुआत हुई थी, लेकिन अगर दूसरा युद्ध हुआ तो अमरीका पूरी तरह खत्म हो जाएगा।"

आपको बता दें कि नॉर्थ कोरिया की मिलिट्री दुनिया में सबसे बड़ी है। इसमें करीब 95 लाख सैनिक हैं। यह संख्या देश की आबादी की 40 फीसदी है। एक अमरीकी रिसर्च ग्रुप ''38 नॉर्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्थ कोरिया योंगयोन स्थित प्रमुख न्यूक्लियर कॉम्पलेक्स में न्यूक्लियर हथियारों के पार्ट्स तैयार कर रहा है। 

3 साल तक चली कोरियन वॉर को खत्म करने के लिए 27 जुलाई 1953 को समझौते हुआ था। हालांकि, इस दिन किसी शांति समझौते पर दस्तखत नहीं हुए थे लेकिन नॉर्थ कोरियाई इसे ''साम्राज्यवादी'' अमरीका के खिलाफ अपनी जीत मानता है। अमरीका इस युद्ध में संयुक्त राष्ट्र सहयोगी देशों के साथ मिलकर दक्षिण कोरिया की ओर से लड़ा था। नॉर्थ कोरिया हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करता है।

 

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News