पाकिस्तान में गिराया गया ड्रोन चीन निर्मित

punjabkesari.in Saturday, Jul 18, 2015 - 06:08 PM (IST)

बीजिंग: पाकिस्तान में मार गिराए गए ड्रोन की पहचान हो गई है। चीन के एक सरकारी दैनिक के मुताबिक यह चीन निर्मित है। भारत ने भी ठीक यही बात कही थी। चीनी दैनिक ‘पीपुल्स डेली’ ने शंघाई समाचार वेबसाइट ऑब्जर्वर के हवाले से कहा कि बीजिंग में ड्रोन की पहचान चीन निर्मित ‘डीजेआई फैंटम 3’ के रूप में हुई है।
 
रपट के मुताबिक, फैंटम 3 एडवांस्ड आज की तारीख में एक बेहद उन्नत व शक्तिशाली ड्रोन है, जिसकी कीमत 1,200 डॉलर है। डीजेआई एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसकी स्थापना फ्रैंक वैंग ने की थी। इसका मुख्यालय गुआंगडोंग के शेंजेन में है। यह हवाई फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी के लिए मानवरहित विमानों का निर्माण करती है।
 
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने एक भारतीय जासूसी ड्रोन को मार गिराने का दावा किया था, जबकि भारत ने इस दावे को खारिज करते हुए उसे चीन निर्मित ड्रोन बताया था। पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने कहा कि ड्रोन में एक कैमरा लगा था और वह तस्वीरें ले रहा था। नियंत्रण रेखा के निकट भीमभेर सेक्टर में उसे मार गिराया गया।
 
वहीं, भारतीय सेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पाक अधिकृत कश्मीर में ड्रोन के गिरने की खबर आई है। भारतीय सेना का कोई भी ड्रोन उस जगह पर नहीं गिरा।’’ इसके एक दिन बाद भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने जिस ड्रोन को मार गिराने और उसके भारत का होने का दावा किया है, उसका डिजाइन चीन में निर्माण होने वाले ड्रोन जैसा है, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है।
 
विदेश सचिव एस.जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा कि जिस ड्रोन को पाकिस्तान ने भारत का होने का दावा किया है, उसका इस्तेमाल न तो भारत में होता है और न ही देश के सुरक्षा बल इसका इस्तेमाल करते हैं। इस्लामाबाद ने भारतीय उच्चायुक्त टी.सी.ए.राघवन को तलब किया था और भारतीय ड्रोन द्वारा उसकी हवाई सीमा का उल्लंघन बताते हुए अपना विरोध जताया था।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News