बीजिंग पहुंचे PM, आज होगी केकियांग से मुलाकात

punjabkesari.in Friday, May 15, 2015 - 08:04 AM (IST)

नई दिल्ली/बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के गृहनगर शियान के बाद गत गुरुवार रात राजधानी बीजिंग पहुंच गए। शुक्रवार को वह चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग से मुलाकात करेंगे और मेजबान राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ साझा बयान भी जारी करेंगे। अपनी चीन यात्रा के पहले दिन मोदी ने शि‍यान के शि‍यांसी गेस्ट हाउस में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की।

जिनपिंग प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी से मिले, इसके बाद दोनों नेता शहर के गूज पैगोडा पहुंचे फिर पोट सिटी कोर्टयार्ड में मोदी के स्वागत में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके बाद प्रधानमंत्री चीन की राजधानी बीजिंग के लिए रवाना हो गए।

जिनपिंग को मोदी ने दिया गिफ्ट
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति का शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद किया। पीएम ने कहा कि उनका सम्मान भारत का सम्मान है। शानदार स्वागत और सम्मान के लिए चीन का धन्यवाद। हमने सांस्कृतिक रिश्तों और विरासतों को जोड़ने का काम किया है। मोदी ने शी जिनपिंग को बुद्ध के पवित्र अवशेषों के बक्से की रेप्लिका (नकल) गिफ्ट के तौर पर दी। तीसरी-चौथी सदी के अवशेषों का बक्सा 1957 में गुजरात में खुदाई के दौरान मिला था। आपको बता दें कि मोदी ने वहां मंदिरमें पूजा करने के बाद काफी देर तक पुजारियों और अन्य अधि‍कारियों से बातचीत भी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News