एशिया के सबसे अमीर शख्स बने वांग जिआनलिन

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2015 - 04:00 PM (IST)

बीजिंगः डालियन वांडा ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड के फाउंडर वांग जिआनलिन एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उनकी संपत्ति 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपए है। उन्होंने अलीबाबा फाउंडर जैक मा और हचिसन वैम्पोओ के ली का-शिंग को पीछे छोड़ दिया है। 

ब्लूमबर्ग न्यूज की ताजा रैंकिग के अनुसार, वांग की कुल संपत्ति 38.6 बिलियन डॉलर (करीब 2 लाख 40 हजार करोड़) हो गई है। मंगलवार को डालियन वांडा कमर्शियल प्रॉपर्टीज के शेयर्स में 0.46% का उछाल आने की वजह से ऐसा हुआ है। इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक उनकी कंपनी की नेट वर्थ में 50% का इजाफा हुआ है।

डालियन वांडा समूह का कारोबार रिटेल, बैंक, मीडिया आउटलेट और टूरिज्म जैसे सेक्टर्स में है। जिआनलिन वांडा डिपार्टमेंट स्टोर की श्रृंखला चलाते है। वे चाइना टाइम्स मीडिया कंपनी के भी मालिक है।

सोमवार को प्रकाशित ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के अनुसार, वांग दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी 10वें पायदान पर आ गए है। अलीबाबा ग्रुप के चेयरमैन जैक मा 34.9 बिलियन डॉलर (करीब 2 लाख 14 हजार करोड़ रुपए) कीमत की संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए है। उनकी कंपनी की नेट वर्थ में मंगलवार को 0.71% की कमी आई।

आपको बता दें कि वांग जिआनलिन, 24 अक्तूबर 1954 को दक्षिणी-पश्चिमी चीन के सिचुआन प्रांत की चांग्सी काउंटी में पैदा हुए थे। सन् 1989 में वो शीगैंग रेसिडेंशियल डेवलपमेंट के जनरल मैनेजर बने। वे जिआंगयिन स्थित एक फैक्ट्री के प्रमुख भी रहे। सन् 1992 में उन्होंने डालियन वांडा ग्रुप में जनरल मैनेजर पद की कमान संभाली। सन् 1993 में वे इसी कंपनी में सी.ई.ओ. बन गए।

उनकी कंपनी के पास चीन में 9.03 मिलियन स्क्वायर मीटर की इन्वेस्टमेंट प्रॉपर्टी, 58 वांडा शॉपिंग प्लाजा, 15 लग्जरी होटल्स, 68 सिनेमाघर, 57 डिपार्टमेंटल स्टोर्स, 54 कराओके सेंटर्स है। एएमसी थिएटर्स को खरीदने के बाद यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी थिएटर कंपनी मालिक बन गई। वांडा ग्रुप ने 2012 में 2.6 बिलियन डॉलर्स में अमेरिका की ए.एम.सी. एंटरटेन्मेंट को खरीदा था। पिछले साल दिसंबर में यह कंपनी न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हुई थी।

सितंबर 2013 में वांडा ग्रुप ने ऑरिएंटल मूवीमेट्रोपोलिस में दुनिया का सबसे बड़ा स्टूडियो बनाने की घोषणा की थी, जिसमें 10,000 स्क्वायर मीटर का स्टूडियो और एक अंडरवाटर स्टेज बनाया जाना है।2014 में वांडा ग्रुप ने एंटरटेन्मेंट कंपनी का अमेरिकी हेडक्वार्टर बनाने के लिए कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स स्थित 9900 विल्शायर बोल्वर्ड जमीन खरीदी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News