संयुक्त राष्ट्र का भारत को भरोसा, लखवी पर जल्द करेंगे चर्चा

punjabkesari.in Monday, May 04, 2015 - 02:40 AM (IST)

जेनेवा : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यू.एन.एस.सी.) ने भारत को आश्वासन दिया है कि परिषद की अगली बैठक में मुम्बई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी की रिहाई के मसले पर चर्चा की जाएगी। संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत अशोक मुखर्जी ने यू.एन.एस.सी. में अल कायदा प्रतिबंध समिति के दूत जिम मैकले को पत्र लिखकर लखवी की रिहाई पर चिंता जताई थी।  

पत्र में उन्होंने जिक्र किया कि आतंकवादी सूची में नाम दर्ज होने के कारण आतंकी लखवी न तो रकम प्राप्त कर सकता है और न ही अपनी संपत्ति किसी को दे सकता है। आतंकवादी सूची में नाम दर्ज होने के बाद से लखवी के लिए भेजी गई जमानत राशि भी प्रतिबंध समिति के प्रावधानों का उल्लंघन है। भारत की चिंताओं पर गौर करते हुए मैकले ने भारत की ओर से मिले पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए आश्वस्त किया है कि समिति की अगली बैठक में इस मुद्दे को उठाया जाएगा। समिति की अगली बैठक अगले कुछ दिनों में होनी निर्धारित की गई है। 
 
उधर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की समिति ने कहा है कि आतंकवादी लखवी अब ईराक और दक्षिण एशिया में अपने अभियान चला रहा है।  समिति की वैबसाइट के अनुसार बीते वर्षों में लखवी ने लश्कर-ए-तोयबा की धन उगाही गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उसने अफगानिस्तान में एक प्रशिक्षण शिविर का भी प्रबंधन किया है। गौरतलब है कि लखवी की रिहाई पर अमरीका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी ने भी चिंता जताई है।
 
वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय रवैये की अवमानना करने वाले पाकिस्तान के कदम की हर कोई निंदा करेगा और संयुक्त राष्ट्र से जो संकेत आए हैं कि लखवी की रिहाई से जुड़े मामले को पाकिस्तान के समक्ष उठाया जाएगा, वह हमारे लिए एक स्वागतयोग्य कदम है।’’  
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News