यह महिला नहीं रोबोट रिसेप्शनिस्ट है, गा कर करती है स्वागत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2015 - 08:25 AM (IST)

नई दिल्ली: टोक्यो के पॉश इलाके में एक दुकान पर एक रिसेप्शनिस्ट है जो मुस्कराती है और गा कर ग्राहकों सा स्वागत करती है। ये कोई असल की महिला नहीं बल्कि एक रोबोट है। इस रोबोट रिसेप्शनिस्ट ने गत सोमवार को काम करना शुरू कर दिया। जापान के सबसे पुराने डिपार्टमेंटल स्टोर मित्सुकोशि में वो पलक झपकाते हुए जापानी भाषा में ग्राहकों का अभिवादन करते हुए बोलती है, ‘मेरा नाम सिसिरा आइको है, आप कैसे हैं।’

दरअसल रोबोट रिसेप्शनिस्ट पहले से रिकॉर्ड किए गए शब्दों को ही दोहराती रहती है लेकिन ग्राहकों के पूछे गए सवालों का जवाब नहीं देती है। यह एंड्रॉयड पर आधारित है, इस की चमड़ी जीवंत दिखती है और उसके हावभाव स्वाभाविक दिखते हैं, इसे तोशिबा ने विकसित किया है। इसका अनावरण जापान में हुए एक तकनीकी मेले के दौरान पिछले साल किया गया था।

तोशिबा के प्रमुख विशेषज्ञ हितोशी तोकुदा कहते हैं कि हमारा मकसद ऐसा रोबोट बनाना है जो मनुष्यों जैसी हरकतें कर सके। उन्होंने कहा कि मिस्सुकोशि में कस्टमर सर्विस बहुत ही शानदार है, यहां एक मानव मशीन को मिल रहे रिस्पॉन्स को देखना शानदार अवसर होगा।

सिसिरा आइको मंगलवार तक ही इस स्टोर में ग्राहकों का अभिवादन करेगी, इसके बाद गोल्डन वीक हॉलीडे के दौरान इसे लगातार विज्ञापन कार्यक्रम में इस्तेमाल किया जाएगा। यह जापान की ऐसी पहली मानव मशीन नहीं है जिसे कस्टमर सर्विस के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। रोलर्स पर प्लास्टिक शरीर वाले चार फुट के ‘पीपर’ को कॉफी मशीन, मोबाइल फोन के लिए पहले से इस्तेमाल किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News