भारत पर अगर आतंकी हमला हुआ तो परमाणु युद्ध संभव

punjabkesari.in Thursday, Feb 26, 2015 - 08:59 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका के दो विशेषज्ञों ने अमेरिकी सांसदों को आगाह किया है कि बड़े आतंकी हमले की प्रतिक्रिया में यदि भारत अपने जवानों के साथ  हमला करता है तो पाकिस्तान उसके खिलाफ परमाणु जैसे हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत के पास एक मजबूत सरकार है और मुंबई हमले जैसी घटना फिर दोहराने पर और भारतीय नागरिकों के दबाव पर दोनों पड़ोसी देशों के बीच परमाणु युद्ध छिडने की उम्मीद पाई जा सकती है, खासकर पाकिस्तान की तरफ से ज्यादा खतरा दिखाई दे सकता है।


अमेरिकी विशेषज्ञों जॉर्ज परकोविक और एश्ले टेलिस ने बुधवार को सुनवाई के दौरान रणनीतिक बल पर सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति की उपसमिति के सदस्यों को बताया कि इस खतरे को तभी टाला जा सकता है जब अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए इस्लामाबाद के साथ मिलकर काम करे कि पाकिस्तान की सरजमीं से भारत के खिलाफ बड़े पैमाने पर आतंकी हमला नहीं होगा।


‘स्टडीज कारनेजी एंडोवमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ के उपाध्यक्ष परकोविक ने कहा, ‘दक्षिण एशिया इसको लेकर सर्वाधिक आशंका वाला स्थान है जहां भविष्य में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि भारत-पाकिस्तान प्रतिस्पर्धा की असामान्य गतिशीलता से यह खतरा पैदा होता है।’
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News