दलाई लामा से मिलेंगे बराक ओबामा, फिर आया चीन को गुस्सा!

punjabkesari.in Saturday, Jan 31, 2015 - 05:42 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा आगामी 5 फरवरी को यहां आयोजित अमरीकी नैशनल प्रेयर ब्रेकफास्ट सम्मेलन में शामिल होंगे।

सम्मेलन के आयोजकों के मुताबिक, वाशिंगटन में होने वाले इस वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन में दलाई लामा को आमंत्रित किया गया था और उन्होंने यहां आने की पुष्टि भी की है। ओबामा भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

हालांकि अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में कोई तात्कालिक प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। दूसरी तरफ चीन ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि निष्कासित तिब्बती धार्मिक नेता दलाई लामा के साथ बैठक से दोनों देशों के संबंधों में और तल्खी आएगी।

उल्लेखनीय है कि ओबामा दलाई लामा से अब तक तीन बार मिल चुके हैं। इससे पहले वे दोनों वर्ष 2010 और 2011 तथा पिछले वर्ष 2014 में मिले थे। चीन ने वर्ष 1959 की क्रांति की विफलता के बाद भारत की शरण लेने वाले दलाई लामा को मेमने की खाल पहने भेड़िया की संज्ञा देते हुए आरोप लगाया था कि उन्होंने तिब्बत की स्वतंत्रता के नाम पर हिंसात्मक तरीकों को बढ़ावा दिया है जबकि दलाई लामा ने यह कहते हुए चीन के आरोपों का खंडन किया था कि वह तिब्बत के लिए केवल वास्तविक स्वायत्ता चाहते हैं और इसके लिए वह हिंसा या स्वतंत्रता की वकालत नहीं करते।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News