भारत में रहस्यमय बीमारी के पीछे रसीली लीची होने की आशंका

punjabkesari.in Saturday, Jan 31, 2015 - 01:12 AM (IST)

वाशिंगटन: लीची उत्पादन के लिए मशहूर बिहार के मुजफ्फरपुर और पड़ोस के कई जिलों में कुछ समय पहले बच्चों की जान लेने वाली रहस्यमय बीमारी के पीछे कहीं इस रसीली लीची ही तो नहीं है? अमेरिकी रोग नियंत्रण और निवारण केंद्र (सीडीसी) की एक रिपोर्ट में मस्तिष्क संबंधी घातक और रहस्यमय बीमारी तथा लीची फल के बीच संबंध होने की आशंका जाहिर की गई है। बिहार का मुजफ्फरपुर बड़े पैमाने पर लीची उत्पादन के लिए विख्यात है ।  

भारतीय राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और सीडीसी ने वर्ष 2013 और वर्ष 2014 में इस बीमारी के कारणों की जांच की थी। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘वर्ष 2013 में क्लिनिकल और लैबोरेट्री जांच में यह बात सामने आयी है कि नानइनफ्लेमेट्री इनसेफलोपैथी नामक बीमारी संभवत: एक प्रकार के विषाक्त तत्व से फैल रही है ।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2014 में जांच में किसी प्रकार की संक्रामक बीमारी के कोई सबूत नहीं पाए गए और इससे इस आशंका को बल मिला कि एक विषाक्त पदार्थ के संपर्क में आने के कारण संभवत: यह बीमारी हो रही है। बच्चों में इस बीमारी के फैलने का समय संयोगवश मुजफ्फरपुर में महीनेभर चलने वाली लीची की फसल के समय से मेल खाता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News