भविष्य के मार्स रोवर्स को राह दिखाएंगे नासा के हेलीकॉप्टर

punjabkesari.in Friday, Jan 23, 2015 - 09:50 PM (IST)

वाशिंगटन: नासा एक छोटे हेलीकाप्टर पर काम कर रहा है जो भविष्य के मार्स रोवर से पहले उड़ेगा और धरती पर इंजीनियरों को रोवर के सफर का बेहतरीन मार्ग तय करने में मदद करेगा। प्रत्येक नासा रोवर ने रक्ताभ ग्रह के इतिहास एवं संरचना के बारे में ढेर सारी सूचनाएं प्रदान की हैं, फिर भी उस पर लगे कैमरा के चलते रोवर का दृष्टि दायरा सीमित है। मंगल का चक्कर लगा रहे अंतरिक्षयान से मिलने वाली तस्वीरें ही सुराग हैं कि कहां उन्हें भेजा जाए।  

नासा ने कहा कि यह तय करने के लिए कि रोवर को किधर जाना चाहिए और मंगल पर अध्ययन के लिए उपयोगी जगहों की तलाश के लिए निम्न उंचाई पर उडऩे वाला हेलीकाप्टर मददगार होगा। मंगल हेलीकॉप्टर भविष्य में मार्स रोवर से जुड़ेंगे और इसकी मदद से मार्स रोवर अभी एक मंगल दिवस में जितनी दूरी तय करते हैं उसमें तीन गुना का इजाफा हो सकता है। 

नासा ने एक बयान में कहा, ‘‘लगभग हर दिन हेलीकाप्टर रोवर से पहले उड़ेगा और रूचि के विभिन्न बिंदुओं की जांच करेगा और धरती पर इंजीनियरों को रोवर ड्राइव करने के बेहतरीन मार्ग की योजना बनाने में मदद करेगा।’’  हेलीकाप्टर के काम का एक हिस्सा प्रमुख नमूने और चट्टानें जमा करने में रोवर के लिए बेहतरीन जगहों का चयन करने में मदद करना है। इन नमूनों और चट्टानों का जखीरा बनाया जाएगा जिसे अगली पीढ़ी के रोवर बाद में धरती पर लाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News