अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद गुस्से में प्रदर्शनकारी, कई स्मारकों में की तोड़-फोड़, लगाई आग

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 07:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के एक अश्वेत व्यक्ति की मौत की घटना के बाद प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में ‘कॉनफेडरेट' स्मारकों को निशाना बनाया है। दरअसल, फ्लॉयड की मौत के बाद मिनीपोलिस में शुरू हुए प्रदर्शन देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गये हैं। मिनीपोलिस में इस सप्ताह प्रदर्शन भड़क उठे, जब एक वीडियो में एक श्वेत पुलिस अधिकारी को आठ मिनट से अधिक समय तक घुटने से फ्लॉयड का गला दबाते हुए देखा गया और इस दौरान फ्लॉयड सांस लेने देने की फरियाद करता रहा। बाद में फ्लॉयड की मौत हो गई थी। देशभर में रविवार सुबह भी प्रदर्शन हुए। वर्जीनिया, कैरोलिनास और मिसीपीसी में स्मारकों का विरूपित कर दिया गया। देश के दक्षिणी हिस्से में और अन्य क्षेत्रों में कॉनफेडरेट स्मारकों की मौजूदगी को वर्षों से चुनौती दी जाती रही है और कुछ स्मारकों को हटाने के लिये पहले भी निशाना बनाया जा चुका है।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि ‘कॉनफेडरेट' स्मारक ‘कॉनफेडरेट स्टेट ऑफ अमेरिका'(सीएसए), कॉनफेडरेट नेताओं, या अमेरिकी गृह युद्ध के कॉनफेडरेट सैनिकों के प्रतीक एवं सार्वजनिक प्रदर्शनी हैं। सीएसए अमेरिका के निचले दक्षिणी हिस्से में 1861 से 1865 के बीच एक गैर मान्यता प्राप्त गणराज्य था। उस क्षेत्र में कॉनफेडरेसी मूल रूप से दास प्रथा वाले एवं सात अलगाववादी प्रांतों द्वारा बनाया गया था, जिनकी अर्थव्यवस्था कृषि और विशेष रूप से कपास की खेती तथा बागवानी पर अत्यधिक निर्भर थी तथा जिनमें अफ्रीकी मूल के अमेरिकी दासों से काम कराया जाता था।
PunjabKesari
ऑक्सफोर्ड ईगल की खबर के मुताबिक मिसीपीसी विश्वविद्यालय परिसर में शनिवार को एक कोनफेडरेट स्मारक पर पंजे के लाल निशान के साथ ‘आध्यात्मिक नरसंहार' लिख दिया गया। आलोचकों ने कहा है कि विश्वविद्यालय के मुख्य प्रशासनिक भवन के पास इसे प्रदर्शित करने से यह संकेत जाता है कि ओले मिस कोनफेडेसी का महिमामंडन करता है और दक्षिण के दासता के इतिहास का बखान करता है। दक्षिण कैरोलीना के चार्ल्सटन में प्रदर्शनकारियों ने एक कॉनफेडरेट प्रतिमा को विरूपित कर दिया।
PunjabKesari
अखबार के मुताबिक उत्तर कैरोलीना में एक स्मारक पर ‘नस्लवादी' शब्द लिख दिया गया।य उत्तर कैरोलीना में कॉनफेडरेट स्मारकों का सवाल खास तौर पर विवादित रहा है, जहां इस तरह के स्मारकों को कानूनी संरक्षण प्राप्त है। दरहम अदालत परिसर के बाहर एक कॉनफेडरेट प्रतिमा को भी प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। तटीय शहर नोरफोक में प्रदर्शनकारी एक कॉनफेडरेट स्मारक पर चढ़ गये और इसे विरुपित किया।
PunjabKesari
वर्जीनिया की राजधानी एवं कोनफेडरेसी की राजधानी रिचमॉन्ड में एक आयोग ने शहर के प्रसिद्ध मॉन्यूमेंट एवेन्यु में पांच कॉनफेडरेट में एक को हटाने की सिफारिश की है। द टेनिसियन अखबार की खबर के मुताबिक टेनिसी प्रांत की राजधानी नेशविले में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को एडवर्ड कारमैक की एक प्रतिमा गिरा दी, जो 1900 के करीब एक सरकारी वकील थे और नस्लवादी विचार रखते थे। प्रदर्शनकारियों ने फिलाडेल्फिया के एक पूर्व मेयर की प्रतिमा पर भी स्याही फेंक दी।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News