अमरीका ने दी चेतावनी: सीरिया सरकार को दिए गए समर्थन पर दोबारा सोचे रूस

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2017 - 01:35 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने आज रूस को चेतावनी दी है कि खान शेखुन शहर पर हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के बाद रूस सीरिया में बशर अल-असद शासन को दिए गए अपने समर्थन पर दोबारा विचार करे। 

टिलरसन ने यहां संवाददाताओं से कहा,‘‘बशर-अल असद के नेतृत्व वाली सीरिया सरकार इस हमले के लिए जिम्मेदार है, इसे लेकर हमारे मन में कोई शंका नहीं है। हम मानते हैं कि अब समय आ गया है कि रूस असद सरकार को दिए गए अपने लगातार समर्थन के बारे में सावधानीपूर्वक सोचे।’’ टिलरसन ने पिछले सप्ताह कहा था कि सीरिया में असद सरकार को सत्ता से बाहर निकालना अमरीका की प्राथमिकता नहीं है लेकिन सीरिया के लोगों पर संदिग्ध रासायनिक हथियारों से किए गए हमले ने ट्रंप प्रशासन के विचार को बदल दिया है। 

इससे पहले अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि संदिग्ध ‘भयानक’ रासायनिक हमला बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है और इसने कई सीमाएं लांघ दी है। राष्ट्रपति ने बशर अल असद शासन के खिलाफ कड़ा रूख अपनाने का संकेत दिया लेकिन उन्होंने यह संकेत नहीं दिया है कि निर्दोष लोगों के खिलाफ हुए संदिग्ध रासायनिक हमले के बाद उन्होंने क्या कदम उठाने की योजना बनाई है। टिलरसन अगले सप्ताह रूस के दौरे पर जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के कार्यवाहक प्रवक्ता मार्क टोनर ने एक बयान में कहा,‘‘विदेश मंत्री 12 अप्रैल को मास्को की यात्रा पर जाएंगे। वहां वह रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लेवरोव और अन्य रूसी अधिकारियों से यूक्रेन, आतंकवाद रोधी प्रयासों, द्विपक्षीय संबंधों सहित उत्तर कोरिया और सीरिया के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’’ सीरिया में मंगलवार को विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में हुए संदिग्ध रासायनिक हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है, जिनमें से 30 बच्चे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News