Ukraine की मदद के लिए फिर आगे आया America, 12.5 करोड़ डॉलर की भेज रहा सैन्य सहायता

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 05:24 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन यूक्रेन को लगभग 12.5 करोड़ अमेरिकी डालर की नई सैन्य सहायता भेजेगा। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि सहायता के नवीनतम पैकेज में वायु रक्षा मिसाइलें, हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (एचआईएमआरएस), जैवलिन और बख्तरबंद रोधी मिसाइल, काउंटर-ड्रोन और काउंटर-इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियों और उपकरणों, 155 मिमी और 105 मिमी तोपों के गोला-बारूद, वाहन और अन्य उपकरण शामिल हैं।

अधिकारियों ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया कि नवीनतम सैन्य सहायता की औपचारिक घोषणा यूक्रेन के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर यानी शुक्रवार को हो सकती है। उन्होंने बताया कि ये हथियार राष्ट्रपति के अधिकार क्षेत्र के तहत उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें पेंटागन के शस्त्रागारों से दिया जाएगा और इन्हें अधिक तेजी से वितरित किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें....
- पहले गले लगाया, फिर कंधे पर रखा हाथ... राष्ट्रपति जेलेंस्की से इस अंदाज में मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने यूक्रेन की राजधानी कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को गले लगाकर बधाई दी। दोनों नेताओं ने कीव में यूक्रेन नेशनल म्यूजियम में शहीद प्रदर्शनी में बच्चों की स्मृति को सम्मानित किया। पीएम मोदी का जेलेंस्की से मिलने का अंदाज काफी अलग रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने आगे बढ़कर जेलेंस्की से हाथ मिलाया और उन्हें गले लगाया। इसके बाद उन्होंने जेलेंस्की के कंधे पर हाथ रखकर उनके साथ बातचीत की। इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News