अमेजन आग से निपटने के लिए झोपड़ी में जुटे 7 देशों के प्रमुख नेता, नहीं आए ब्राजील के राष्ट्रपति

punjabkesari.in Sunday, Sep 08, 2019 - 03:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेजन की आग से निपटने के लिए कोलंबिया के लेटिसिआ के जंगलों के बीच बनी झोपड़ी में शुक्रवार को सात देशों के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति समेत बड़े नेता पहुंचे। इस समिट दौरान इन 7 देशों ने फॉरेस्ट प्रोटेक्शन पैक्ट पर साइन किए। साथ ही सहमति बनी कि जंगलों की सुरक्षा के लिए डिजास्टर रिस्पॉन्स नेटवर्क बनाने पर सहमति जताई। समिट में अमेजन जंगल में रहने वाले समुदायों की भूमिका बढ़ाने पर भी बातचीत हुई।  कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने बताया कि इस पूरे तंत्र की निगरानी राष्ट्रपति कार्यालय के पास ही रहेगी।

PunjabKesari

नहीं पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति
समिट में बोलिविया के राष्ट्रपति इवो मोर्लेस, कोलंबियाई राष्ट्रपति इवान ड्यूक, मंत्री रिकार्डो लेजानो, इक्वाडोर के लेनिन मोरेनो, सूरीनाम के उपराष्ट्रपति माइकल एडिन, ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो राउजो और गुयाना के मंत्री रेफल टॉर्टमेन मौजूद रहे। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो समिट में नहीं पहुंचे, उनकी हाल ही में सर्जरी हुई है। आगजनी के बाद ज्यादा आलोचना उन्हें ही झेलनी पड़ी थी।

PunjabKesari

अगस्त में आग की 66 हजार नई घटनाएं दर्ज
अगस्त में आग की 66 हजार घटनाएं दर्ज हुईं ब्राजील के अमेजन जंगल में बीते 2 महीने से आग लगी हुई है। सिर्फ अगस्त में आग की 66 हजार नई घटनाएं दर्ज हुईं। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के मुताबिक, 2018 के मुकाबले इस साल आग की घटनाएं 85% बढ़ गई हैं। बता दें कि अमेजन के जंगल 55 लाख वर्ग किमी में फैले हुए हैं। यह एरिया यूरोपीय संघ के देशों के कुल क्षेत्रफल से लगगभग डेढ़ गुना बड़ा है।

PunjabKesari

नासा ने दी चेतावनी
नासा ने चेतावनी दी है कि इससे पीढ़ियों से जमीन में दबे कार्बन भंडार बाहर आ सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो दुनिया का कार्बन संतुलन बिगड़ जाएगा। 2010 के बाद सबसे ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड बनी आग से बड़े पैमाने पर कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा हो रही है और कैम्स के अनुसार, इस साल अभी तक 228 मेगाटन के बराबर कार्बन डाई ऑक्साइड पैदा हुई, जो 2010 के बाद सर्वाधिक है। अमेजन बेसिन के अन्य देशों में भी इस साल आग की घटनाएं बढ़ी हैं। इसमें वेनेजुएला दूसरे नंबर पर है जहां आग की 2600 घटनाएं सामने आई हैं, जबकि आग की 17000 घटनाओं के साथ बोलिविया तीसरे नंबर पर है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News