UNSC में यूरोपीय संघ ने उठाया शिनजियांग में अत्याचारों का मुद्दा, चीन पर लगाम की मांग

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 01:17 PM (IST)

 

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सैशन दौरान यूरोपीय संघ की ओर से एक बयान में जर्मन दूत माइकल फ्रीहरर वॉन अनगेर्न-स्टर्नबर्ग ने आह्वान किया है कि वह स्वतंत्र पर्यवेक्षकों के लिए शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में सार्थक पहुंच की अनुमति दे। इनमें संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त मानवाधिकार शामिल हैं। अनगेर्न-स्टर्नबर्ग ने कहा, “हम स्वतंत्र रूप से शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में सार्थक पहुंच की अनुमति देने के लिए चीन पर अपना आह्वान दोहराते हैं।

 

उन्होंने कहा कि हम चीन से अपने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों को बनाए रखने के लिए और मानवाधिकारों के सम्मान के लिए, विशेषकर शिनजियांग और तिब्बत में भी, मानवाधिकारों के सम्मान की उम्मीद रखते हैं। जर्मन राजदूत ने कहा कि यूरोपीय संघ चीन से कानून के शासन को सुनिश्चित करने, निष्पक्ष परीक्षण की गारंटी देने और मनमाने ढंग से दुर्व्यवहार, और यातना और मानवाधिकार रक्षकों और उनके परिवारों के उत्पीड़न के मामलों की गहन जांच करने का आग्रह करता है।

 

उन्होंने एक शोध रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि चीन पर शिनजियांग में जबरन श्रम, जबरन नसबंदी और जन्म नियंत्रण के अलावा अमानवीय अत्याचारों की पोल खुल चुकी है इसलिए सुरक्षा परिषद को चीन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए । हांगकांग की स्थिति पर जर्मन दूत ने कहा, “हम वहां चीन की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बढ़ते प्रतिबंध, सूचनाओं की पहुंच और पत्रकारों को डराने-धमकाने और निगरानी के बारे में चिंतित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News